धमाकेदार योजना ! इस गर्मी AC घर लाने पर हरियाणा बिजली विभाग दे रहा है बंपर छूट, 24 अगस्त तक होंगे आवेदन

चंडीगढ़ : चिलचिलाती गर्मी से अगर आपको राहत पानी है, तो हरियाणा बिजली विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 24 अगस्त से पहले यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो इन गर्मियों में आप गर्मी से निजात जरूर पा लेंगे.

AC

क्या है योजना जानें

सरकार की इस नई योजना का नाम है – ‘डिमांड साइड मैनेजमेंट-एसी योजना’. इस योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा ऊर्जा बचत को प्रोत्साहित करने के लिए की गई है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए यह योजना लागू की गई है. प्रदेश के ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह द्वारा बुधवार को इसकी शुरुआत भी कर दी गई है. इस योजना के तहत 24 अगस्त 2021 तक आवेदन करना होगा, जिसमें 1.05 लाख एसी न्यूनतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के 59 फीसद छूट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे.
बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बुधवार को इस योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि बिजली विभाग द्वारा डेक्कन, ब्लूस्टार, वोल्टास जैसी नामी कंपनियों के साथ समझौता किया गया है. जहां पर लोगों की मांग को देखते हुए 1.5 टन के एसी मुहैया करवाए जाएंगे और वह भी किफायती दामों पर. इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ता पुराने एसी के बदले नया एसी भी ले सकेंगे. यदि उपभोक्ता इस एक्सचेंज स्कीम को अपनाते हैं तो उन्हें एमआरपी पर छूट दी जाएगी, साथ ही सरकार के द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी.

मिलेगी 8 हज़ार रूपए तक की सब्सिडी

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाले इच्छुक लोगों को https://acreplacementscheme.uhbvn.org.in पर जाकर आवेदन करना होगा. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को शहरी क्षेत्रों के बजाय अधिक सब्सिडी दी जाएगी. एक्सचेंज ऑफर के तहत शहरी क्षेत्रों में 4 हज़ार तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 8 हज़ार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी. इसके अलावा उन्होंने बताया कि नया एसी खरीदने पर शहरी क्षेत्रों में 2 हज़ार रुपए तथा ग्रामीण क्षेत्रों पर 4 हज़ार रुपए की सब्सिडी मिलेगी.

इसके अलावा मिलेगी यह सुविधाएं

बिजली मंत्री ने बताया कि नए एसी लगवाने से 657 बिजली की यूनिट और करीब 5 हज़ार रुपए तक की वार्षिक बचत की जा सकती है. नए एसी के कंप्रेसर पर 10 वर्ष तथा बाकी उपकरणों पर 1 वर्ष की वारंटी दी जाएगी. घरों में एसी इंस्टॉलेशन का खर्चा भी निशुल्क रहेगा.
29.058775776.085601
Exit mobile version