कोरोना की तीसरी लहर के लिए गाइडलाइन्स जारी, बच्चों को लिए निर्देश जारी, जानें

नई दिल्ली : कोरोना की दूसरी लहर के बाद बच्चों में संक्रमण का खतरा ज्यादा बना हुआ है जिसको लेकर सरकार ने पहले ही निर्देश दे दिए हैं और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बच्चों के लिए गाइडलाइन जारी की है जिसमें बच्चों को मास्क पहनने को लेकर सलाह दी गई है. 

5 साल या उससे कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनने पर छूट है. 6 से 11 साल के बच्चों को बड़ों की देखरेख में मास्क लगाने की सलाह दी गई है. इससे ऊपर की उम्र के सभी बच्चों को मास्क लगाने की सलाह दी गई है, जिससे कि कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है. इसके साथ-साथ कोरोना संक्रमित बच्चों को रेमदेसीविर इंजेक्शन की भी मनाही की गई है. साथ में स्टेरॉइड लेने से बचने की सलाह दी गई है. इसके साथ-साथ सीटी स्कैन का भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए और डॉक्टरों को भी बताया कि ज्यादा जरूरत पड़ने पर ही सीटी स्कैन का सहारा लेना चाहिए.

दिए गए निर्देशों के अनुसार ड्रीम रिसीवर का इस्तेमाल बच्चों पर नहीं किया जाएगा क्योंकि यह बच्चों की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है और जिन बच्चों में कोरोना के लक्ष्ण कम से कम दिखाई देते हैं उनमें एंटीमाइक्रोबॉयल आदि का इस्तेमाल न किया जाए, ऐसा निर्देशों में कहा गया है.

गले में दर्द बुखार आदि की शिकायत होने पर बच्चों को 5 से 6 घंटे के अंतर पर 10 से 15 एमजी की पेरासिटामोल की डोज दी जानी चाहिए. खांसी में कफ के लिए बच्चे को गुनगुने पानी से गरारे करने चाहिए और अभिभावक या किसी बड़े बुजुर्ग की देखरेख में यह सब किया जा सकता है

28.797468476.1322058
Exit mobile version