एक ऐसे विलेन की हुई मौत, जिसकी फिल्म में मौजूदगी खौफ पैदा कर देती थी

डेस्क : फ़िल्म इंडस्ट्री में अभी तक बहुत से विलन ऐसे रहे जिन्होंने अपनी अदाकारी से दर्शकों के मन में खास जगह बनाई है. इसमें गब्बर, मुगैंबो,कालिया, शाकाल और बिल्ला जैसे विलन भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग से दर्शकों के मन में एक खास जगह पाई है. इसी में एक नाम रामी रेड्डी का भी है जिन्होंने कभी ‘कर्नल चिंकारा’ और कभी ‘अन्ना’ बनके 90 की दशक के फिल्मों में काफी प्रसिद्धी पाई. इनके चेहरे से ही हीरो खौफ खाते थे और इनकी अदाकारी भी बहुत ही लाजबाब रही. यही कारण है कि इनके फैन्स ने इनको किसी हीरो से कम सम्मान नहीं दिया है.

पत्रकारिता छोड़ कैसे बने अभिनेता

रामी रेड्डी का पूरा नाम ‘गंगासानी रामी रेड्डी’ है. उनका जन्म आँध्रप्रदेश के चितूर जिले के बाल्मीकिपुरम गांव में हुआ था. उन्होंने हैदराबाद के एक प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की डिग्री हासिल की थी. फिल्मो में आने से पहले वह एक प्रभावी पत्रकार रह चुके थे. उन्होंने अपनी फ़िल्म करियर की शुरुआत तेलुगु फ़िल्म से की थी. जिसके बाद उनको हिंदी फिल्मों में विलेन के रोल के ऑफर आये और उन्होंने हिंदी फिल्मों में भी धमाकेदार प्रदर्शन किया.

हिंदी फिल्मों के खलनायक के रूप में उनकी एंट्री ने बॉलीवुड में प्रसिद्धि दिलवा दी. यह उनकी दमदार एक्टिंग का ही प्रभाव था कि विलेन के रूप में काम करने के बाद असल जिंदगी में भी लोग उनसे डरने लगे थे. साल 1990 में ‘प्रतिबंध’ फिल्म में उन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया. उसमें उन्होंने ‘अन्ना’ नाम के विलेन का रोल निभाया था, जो यादगार बन गया. 
फिल्मों में उन्हें अधिकतर विलेन के रोल ही मिले. विलेन के रोल में काम करते हुए इन्होंने इतनी दहशत फैला दी कि लोग असल जिंदगी में भी इन्हें देखते ही ख़ौफ़ खा जाते थे.सफलता के शिखर छूते रामी रेड्डी के जीवन में एक बड़ा बदलाव आया. उन्हें एक गंभीर बीमारी लग गई. उनके लिवर में समस्या थी. कई साल बाद बीमारी से जूझने के बाद जब वह एक प्रोग्राम में लोगों के सामने गए, तो लोग उन्हें पहचान भी नहीं पा रहे थे. वह सिर्फ हड्डियों का ढांचा मात्र बन गए थे. आखिरकार 14 अप्रैल 2001 में उनका निधन हो गया. जिस फ़िल्मी इंडस्ट्री में उन्हें इतना मान सम्मान मिला आखिर वक्त में उनके पास कोई भी नहीं था. अपने अभिनय के दम पर हीरो को भी फिल्म में पीछे छोड़ देने वाले रामी रेड्डी ने दुनिया से अंतिम विदाई ली.
Exit mobile version