भिवानी के चिड़ियाघर में आने वाला है यह नया मेहमान, चिड़ियाघर में लौटेगी रौनक

भिवानी : भिवानी के चौधरी सुरेंद्र सिंह मेमोरियल चिड़ियाघर के दिन फिरने वाले हैं. स्थानीय अधिकारियों ने विभाग को पत्र लिखते हुए एक नए शेर को मंगवाने की मांग की है. अधिकारियों ने मध्य प्रदेश के इटावा से एक शेर मंगवाने की मांग की है. यदि मांग मान ली जाती है तो भिवानी के चिड़ियाघर में जल्द ही एक नए शहर का पदार्पण होगा. इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

गौरतलब है कि शेर को इटावा से भिवानी लाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. अधिकारियों ने बताया कि इटावा से एक शेर आने के बाद भिवानी से एक शेर को इटावा भेजा जाएगा. इसके अलावा हिसार के डियर पार्क से भी हिरणों को भिवानी चिड़ियाघर लाने की प्रक्रिया चल रही है. बता दें इससे पहले भी हिसार से छह हिरणों को भिवानी लाया गया था.

1 साल से बंद है चिड़ियाघर

कोरोना संक्रमण के प्रकोप के चलते चिड़ियाघर को करीब 1 साल से बंद किया हुआ है. भिवानी तथा आसपास के क्षेत्रों के लोग वन्य प्राणियों के दीदार के लिए चिड़ियाघर में आते हैं. लेकिन काफी समय से लोगों को चिड़ियाघर में एंट्री नहीं दी जा रही है. वन्य प्राणी विभाग के डीएफओ वेद प्रकाश ने बताया कि चिड़ियाघर को खुलवाने के बारे में जल्द अधिकारियों से अनुमति मांगी जाएगी.
वन्य प्राणी विभाग के सूत्रों की माने तो भिवानी चिड़िया घर में मौजूदा शेर और शेरनी या एक ही मां की संताने हैं. ऐसे में इनकी आने वाली नस्ल पर प्रभाव पड़ सकता है. इसीलिए विभाग के अधिकारियों ने चिड़ियाघर में दूसरा शेर लाने की अनुमति मांगी है.
28.797468476.1322058
Exit mobile version