लाइफस्टाइल

एक दिसंबर से आपके जीवन से जुड़े ये नियम बदलेंगे; आपकी जेब पर क्या होगा असर, जानें

डेस्क :  हर नए महीने के साथ ही कुछ नए नियम भी लागू होते हैं। हम बता रहे हैं कि इस बार लोगों की जेब पर क्या असर होने वाला है। भारतीय स्टेट बैंक (state bank of india) अपने उपयोगकर्ताओं (users) को झटका देने वाला है, तो दूसरी ओर एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder) के दामों में भी बदलाव हो सकता है।

नवंबर का महीना खत्म होने में अब चार दिन बाकी हैं। साल का आखिरी महीना दिसंबर शुरू होते ही कई बदलाव देखने को मिलेंगे, जो आपकी जेब पर बोझ बढ़ा सकते हैं। जहां एक ओर भारतीय स्टेट बैंक (State bank of india) अपने उपयोगकर्ताओं को झटका देने वाला है, तो दूसरी ओर एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder) के दामों में भी बदलाव हो सकता है। हर नए महीने के साथ ही कुछ नए नियम भी लागू होते हैं। हम बता रहे हैं कि इस बार लोगों की जेब पर क्या असर होने वाला है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड (sbi credit card) का इस्तेमाल महंगा
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए ये महीना खर्च बढ़ाने वाला होगा। दरअसल एक दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से ईएमआई (EMI) पर खरीदारी करना महंगा होने जा रहा है। एसबीआई कार्ड (SBI) पर फिलहाल सिर्फ ब्याज वसूला जाता है। मगर अब से प्रोसेसिंग फी (processing fee) भी ली जाएगी।

इससे एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को अधिक चार्ज देना होगा। नए नियम के जरिए क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के बाद ईएमआई विकल्प के तहत भुगतान करने पर आपको हर खरीदार पर 99 रुपए अतिरिक्त शुल्क अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। सबसे पहले एसबीआई ने ही इसकी शुरुआत की है।

गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव संभव 
गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को कमर्शियल और रसोई गैस सिलेंडरों के नए दाम जारी किए जाते हैं। कंपनियां एलपीजी के दामों की समीक्षा के बाद इनमें महीने की शुरुआत में बदलाव करती हैं। बता दें कि समीक्षा के बाद संभावना रहती है कि सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे। ऐसे में आम जनता भी एक तारीख का बेसब्री से इंतजार करती है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम यथावत रहते हैं।

होम लोन हो जाएगा महंगा, छूट होगी खत्म
अपने घर का सपना संजोए ऐसे लोग जो एलआईसी हाउसिंग से होम लोन लेकर अपना यह सपना पूरा करना चाहते हैं उनके लिए बुरी खबर है। 30 नवंबर के बाद यह होम लोग महंगा हो जाएगा। दरअसल, त्योहारी सीजन के दौरान अधिकतर बैंकों ने होम लोन पर ऑफर की पेशकश की थी।

इस ऑफर के तहत कम ब्याज दर और शून्य प्रोसेसिंग फीस जैसे बेनेफिट शामिल हैं। इनमें शामिल फाइनेंस कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा। हालांकि, कई बैंकों का यह ऑफर 31 दिसंबर तक जारी रहेगा।

यूएएन से आधार लिंक न कराया तो घाटा
30 नवबंर यूएएन खाते को आधार से लिंक करने के लिए आखिरी तिथि है। इस संबंध में आई रिपोर्टों की मानें तो इसे बढ़ाकर 30 नवंबर किया गया था, जिसके और आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में अपने यूएएन को आधार से जल्द लिंक करा लें, नहीं तो आपके पीएफ खाते का पैसा रुक सकता है।

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England