सरकारी घोषणायें

महिलाओं को मिलेगी हर महीने 45000 रुपये पेंशन , क्या है स्कीम? कैसे मिलेगा लाभ? देखें यहाँ

नई दिल्ली : महंगाई के दौर में हर किसी की तमन्ना ऐसी जगह निवेश करने की होती है जिससे भविष्य में ज्यादा धन लाभ हो सके. साथ ही धन की सुरक्षा भी बनी रहे. विशेषकर महिलाएं अपनी बचत को ऐसी जगह निवेश करना चाहती हैं. जिससे उन्हें आने वाले समय में आर्थिक लाभ हो सके. आज हम आपको ऐसी विशेष स्कीम के बारे में बताएंगे जिससे आप मालामाल हो जाएंगे.

यदि आप जॉब करते हैं और आपकी पत्नी हाउस मेकर है तो फिर यह सूचना आपके लिए काफी खास है. एक छोटा सा निवेश कर आप अपनी पत्नी के भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट (New Pension System Account) ओपन करवाना होगा. इस स्कीम के तहत आपकी पत्नी की 60 साल की उम्र होने के बाद उसे एनपीएस एक मुश्त रकम देगा और हर महीने पेंशन की मोटी रकम भी दी जाएगी.

स्कीम में अपनी सुविधा के अनुसार करे निवेश

ग्राहक अपनी सुविधा के मुताबिक न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट में हर महीने या साल आना रकम जमा करवा सकते हैं. बता दें कि आप सिर्फ ₹1000 से भी अपनी पत्नी के नाम पर एनपीएस अकाउंट खोल सकते हैं. यह अकाउंट 60 वर्ष की आयु होने के बाद मैच्योर हो जाएगा. फिर उसके बाद आपको स्कीम की राशि के साथ पेंशन की सुविधा भी प्राप्त होगी.

इस स्कीम का यह है प्रोसेस

आपकी पत्नी की आयु 30 साल है और आप उनके एनपीएस अकाउंट में प्रत्येक महीने ₹5000 का निवेश करते हैं. यदि उन्हें निवेश पर प्रतिवर्ष 10% रिटर्न मिलता है तो 7 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड रुपए होंगे. आपको इसमें से तकरीबन ₹45000 आसानी से स्क्रीन मैच्योर होने के बाद दे दिए जाएंगे. खास बात यह है कि आपकी पत्नी को हर महीने ₹45000 तक पेंशन मिलेगी.

स्कीम के तहत कितनी मिलेगी पेंशन

यदि आपकी आयु 30 साल है और निवेश की कुल अवधि 30 साल की है. जिससे आपका मंथली कंट्रीब्यूशन ₹5000 होगा. निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10% होगा. इसके बाद कुल पेंशन फंड 1,11,9 8,471 रुपए होगा. जानकारी के लिए बता दें कि यह स्कीम पहले केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध थी. लेकिन अब सरकार ने इस स्कीम को सभी लोगों के लिए ओपन कर दिया है कोई भी भारतीय नागरिक कुछ जरूरी शर्तों का पालन कर इस न्यू पेंशन सिस्टम का लाभ उठा सकता है यदि आप इनकम टैक्स कटौती के दायरे में आ रहे हैं तो भी इस स्कीम का लाभ उठाकर कर देने से बच सकते हैं.

इस स्कीम में लोग दिखा कर रहे निवेश

इस स्कीम में ज्यादातर लोग इंटरेस्ट दिखा रहे हैं क्योंकि इसमें ब्याज की दर काफी अच्छी होती है. जानकारी के लिए बता दें यदि आप की स्कीम की ब्याज गलत है तीसरी चल रही है तो आपको हर महीने तकरीबन ₹50000 पेंशन मिलेगी उसकी मदद की मौत हो जाने की स्थिति में स्कीम की पूरी राशि नॉमिनी को दे दी जाएगी. कोरोना के दौर में लोग ऐसी स्कीम में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. इसलिए योजना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

10 से 11 प्रतिशत का मिलता है रिटर्न

एनपीएस केंद्र सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम है. इस स्कीम के तहत निवेश करने पर आपको सालाना 10 से 11% तक का रिटर्न प्राप्त होता है. इस निवेश की सुरक्षा की भी गारंटी होती है. फाइनेंशियल प्लानर्स के अनुसार एनपीएस शुरुआत के बाद से अब तक सालाना 10 से 11% तक का रिटर्न दिया है.

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England