इस जिले में मारुती सुजुकी के प्लांट की घोषणा होते ही जमीनों के रेट में हुआ जबरदस्त इज़ाफ़ा

खरखौदा (सोनीपत) : खरखौदा आईएमटी में मारूति कंपनी द्वारा उद्योग लगाने की तैयारी से व जम्मू-कटरा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू होने से खरखौदा में जमीन के भाव आसमान छूने लगे हैं। थाना कलां मार्ग पर स्थानीय व्यापारी रूमित ने 52 हजार रुपये प्रति वर्ग गज प्लाट खरीदा है। मारूति कंपनी के आने की संभावनाओं के बीच बाईपास के अंदर पौने तीन करोड़ रुपए प्रति एकड़ जमीन बिकी थी। जबकि अब प्रति एकड़ 6 करोड़ रुपए तक की मांग की जा रही है। यह अलग बात है कि इस भाव का कोई सौदा नहीं हुआ है। आसपास के गांवों में भी 50 लाख से अढ़ाई करोड़ प्रति एकड़ के सौदे हो रहे हैं।

आजकल खरखौदा शहर ही नहीं,बल्कि सिसाना, फरमाणा, रोहणा, बरोणा सहित करीब 30 गांव में तेजी का रुख देखा जा सकता है। दिल्ली व गुरूग्राम से खरीददार आकर फार्म हाऊस, वेयरहाऊस आदि के लिए जमीन खरीदने में जुटे हैं। मटिंडू व रोहणा के पास काफी जमीन बिक चुकी है। बिधलान, सिलाना व फरमाणा के आसपास खरीददार वेयरहाऊस बनाने के लिए जमीन तलाश रहे हैं। जमीनों के भाव में लगी आग से भूस्वामी ठीक से बाजार भाव का आकलन नहीं कर पा रहे हैं। जिसका सीधा फायदा बिचौलिए अर्थात डीलर उठा रहे हैं। दरअसल पहले डीलर जमीन खरीद रहे हैं, फिर वास्तविक खरीददार को जमीन बेच रहे हैं।

मारूति के बाद नीलगिरी कंपनी भी चर्चा में

तय हो चुका है कि मारूति कंपनी 900 एकड़ जमीन में अपने दो बड़े प्लांट लगाएगी। उसके बाद आईएमटी खरखौदा में सर्वाधिक प्लॉट खरीदने वाली नीलगिरी कंपनी है। जिसने विभिन्न आकर के डेढ़ दर्जन से अधिक औद्योगिक प्लॉट अपने नाम करवाए हैं। जिनमें से एक दर्जन स्थानों पर निर्माण कार्य शुरू भी कर दिया है। कार्य की तेजी को देखते हुए आईएमटी में उद्योग शुरू करने वाली पहली कंपनी भी यही हो सकती है।

खरखौदा में केवल एक कंपनी के पास डेवलपर का लाइसेंस

शहर में मात्र एक कंपनी नेक्सट्रा सिटी के पास सेक्टर डेवलपिंग का लाईसेंस है। जिसने वर्ष 2017 में लाईसेंस प्राप्त करके दिल्ली मार्ग पर आवासीय प्लाटों की बिक्री शुरू की थी। तब प्रति गज का भाव 12 से 13 हजार रुपए रखा था।जो अब बढ़कर 40 हजार प्रति एकड़ तक जा पहुंचा है।

खरखौदा आईएमटी में नीलगिरी कंपनी ने 12 जगह शुरू किया काम

खरखौदा आईएमटी में नीलगिरी कंपनी ने 12 स्थानों पर बिल्डिंग बनाने का काम शुरू कर दिया है। कंपनी के ठेकेदारों के अनुसार जल्द ही आईएमटी में वे कंपनी को शुरू कर सकते हैं। लोहे की चद्दर बनाने का काम यहां पर किया जाना है।

अवैध कालोनियों को होगी कार्रवाई : डीटीपी

जिला टाऊन प्लानर नरेश कुमार का कहना है कि उनके पास सूचनाएं आ रही है कि खरखौदा में कुछ डीलर अवैध प्लाट काटने की फिराक में हैं। ऐसे स्थानों को चिन्हित करके संबंधित को नोटिस दिया जाएगा। कॉलोनी विकसित करने के लिए लाइसेंस का होना जरूरी है।

अवैध कालोनियों में न खरीदें जमीन

एसडीएम संजय बिश्नोई ने कहा कि जो भी व्यक्ति जमीन या प्लॉट खरीद रहा है वह पहले जांच पड़ताल कर लें कि कालोनी वैध है। – संजय बिश्नोई, एसडीएम खरखौदा।

Exit mobile version