Bharat Band : भारत बंद; कल क्या रहेगा खुला,क्या रहेगा बंद? जाने गाइडलाइन्स

नई दिल्ली : Bharat Band : केंद्र सरकार द्वारा लाये गए तीन नए कृषि कानूनों Farmers Bill के खिलाफ पिछले 10 महीनों से दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों Farmers Associations ने सोमवार यानी 27 सितंबर को भारत बंद Bharat Band का ऐलान किया है। कल होने वाले भारत बंद Bharat Band को देशभर के 40 किसान संगठनों के संगठन “संयुक्त किसान मोर्चा” के नेतृत्व में किया जाएगा।

संयुक्त किसान मोर्चा Sanyukt Kisan Morcha के नेतृत्व में देशभर के तमाम किसान संगठन हर राज्यों में जनसभाएं कर लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह भारत बंद Bharat Band में किसानों का साथ दें और उनका समर्थन करें। संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है कि कर्मचारी यूनियन, ट्रांसपोर्ट यूनियन समेत कई संस्थाओं के भारत बंद को पहले ही अपनी सहमति दे दी है।

मोर्चा ने कहा कि बंद का आयोजन सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए किया गया है। संयुक्त किसान मोर्चा के समर्थन में कई प्राइवेट ट्रांसपोर्ट असोसिएशन फिर से जुड़ गए हैं। इस कारण उस दिन देश की सड़कों पर हैवी मोटर वीइकल जैसे ट्रक आदि की संख्या नहीं के बराबर दिखाई देगी। यूपी अध्यक्ष जादौन ने बताया कि अगर पुलिस ने आंदोलनकारी किसानों को हटाने की कार्रवाई की तो किसान जेल जाने को तैयार हैं। वे सड़कों से नहीं हटेंगे।

इन चीजों पर रहेगी पाबंदी
• बाजार, दुकानें बंद रहेगी.

• सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी बंद रहेंगे.

• सभी सरकारी दफ्तर व दूसरी सरकारी संस्थाएं भी बंद रहेगी.

• एमरजेंसी सेवाओं को छोड़ सभी प्रकार के सार्वजनिक यातायात पर प्रतिबंध रहेगा.

जरुरी सेवाओं पर रहेगी छूट
• दूध, सब्जी समेत तमाम ज़रुरी सामानों की आवाजाही.

• एंबुलेंस, अस्पताल, मेडिकल स्टोर जैसी सभी जरूरी सेवाओं पर छूट रहेगी.

• दमकल सेवाओं के साथ आपातकालीन सेवा जारी रहेगी.

संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद को लेकर सभी जिलों के किसान संगठनों से अपील की है कि भारत बंद को सफल बनाने के लिए सभी जगह वालिंटियर की ड्यूटी लगाई जाएं. आम जनता को किसी प्रकार की तकलीफ़ न हो इसके लिए बेहतर व्यवस्था के साथ जरुरी दिशा-निर्देश दिए जाएं.

Bharat Band
संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) नेताओं के मुताबिक पुलिस ने आंदोलनकारी किसानों को हटाने की कार्रवाई की तो किसान जेल जाना पसंद करेंगे लेकिन सड़कों से नहीं हटेंगे। इसी दौरान प्राइवेट दफ्तर, शिक्षण संस्थान, दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। बंद के दौरान एंबुलेंस और इमरजेंसी सर्विसेज को नहीं रोका जाएगा। इसी तरह मालवाहक ट्रकों और गाड़ियों को दिल्ली से आने या जाने नहीं दिया जाएगा।

बंद को ये पार्टियां दे रही हैं समर्थन
भारत बंद का उद्देश्य मोदी सरकार के किसान विरोधी नीति को उजागर करना है। किसानों के भारत बंद को बीएसपी, राजद, आम आदमी पार्टी, वाईएसआरसी, डीएमके, तेलुगू देशम एवं वाम पार्टियां अपना समर्थन दे रही हैं, यही वजह है कि भारत बंद का असर विभिन्न राज्यों में भी दिखेगा।

देशव्यापी होगा आंदोलन
किसान नेता राकेश टिकैत ने आज किसानों की पंचायत में कहा कि सरकार कृषि बिल को जल्दी से वापस ले अन्यथा हम विरोध प्रदर्शन और धरना को देशव्यापी बनायेंगे।

Exit mobile version