Weather Update Today मौसम विभाग का अलर्ट जारी- इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली : Weather Update Today : चेन्नई शहर में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। चेन्नई में एक दिन पहले 215 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिसके परिणामस्वरूप पूरे शहर में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई। इसके अलावा यहां ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई है, एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया जा रहा है और कम से कम 4 जिलों में आज स्कूल बंद किए गए हैं। रविवार को सुबह 8:30 बजे से पिछले 24 घंटों में, चेन्नई में 74 मिमी भारी बारिश का एक और दौर दर्ज किया गया।

स्काईमेट के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, चेन्नई में बारिश जारी रहने की उम्मीद है, लेकिन आज रात से बारिश में कमी देखने को मिल सकती है और कल कम बारिश की गतिविधि के संदर्भ में कुछ राहत देखी जा सकती है।

हालाँकि, यह विशेष राहत अल्पकालिक रहने की उम्मीद है क्योंकि एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हुआ है। इसके प्रभाव में कल 9 नवंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। यह और अधिक प्रभावी हो सकता है, एक अवसाद में बदल सकता है और तमिलनाडु की ओर बढ़ सकता है।

इस प्रकार, 10 और 11 नवंबर को, चेन्नई शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों में और अधिक भारी बारिश होने की संभावना है जो कि तमिलनाडु की राजधानी के लिए स्थिति और खराब कर सकती है। इस प्रकार, हम कह सकते हैं कि चेन्नई में आने वाले दिनों में कुछ भारी बारिश देखने को मिल सकती है, जो चेन्नईवासियों के लिए और परेशानी का कारण बनेगी।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव में कल नौ नवंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। यह और अधिक शक्तिशाली होकर तमिलनाडु के और आगे बढ़ेगा।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

साभार: skymetweather.com

Exit mobile version