हरियाणा में कल से करवट लेगा मौसम, कई राज्यों में आज बारिश की संभावना, देखें मौसम पूर्वानुमान

हिसार : हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में मौसम में बदलाव आने लगा है। हरियाण में 22 नवंबर तक मौसम खुश्क रहेगा, लेकिन 19 और 20 नवंबर को हल्की बादलवाई के साथ मौसम बदलने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्वी हिस्से पर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया और इसके 18 नवंबर तक दक्षिणी आंध्र प्रदेश और उससे लगे उत्तरी तमिलनाडु के तट तक पहुंचने का अनुमान है। इससे आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश (Rain Alert) होने की संभावना जताई गई है।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय  हिसार
@17.11.2021 मौसम पूर्वानुमान: हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 22 नवम्बर तक खुश्क बने  रहने की संभावना है। परन्तु कमजोर पाश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 व 20 नवम्बर को बीच बीच में कहीं-कहीं हल्की बादलवाई  भी संभावित है। इस दौरान  राज्य में हल्की  गति से पाश्चिमी व उत्तर पाश्चिमी हवाएँ चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट भी संभावित। इस दौरान राज्य में  दिन का तापमान सामान्य के आसपास ही बने रहने की संभावना है।

डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष
कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

देश भर में बने मौसमी सिस्टम 
कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण मध्य और इससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। इसके 18 नवंबर तक पश्चिम दिशा में बढ़ने और दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तट के ऊपर दस्तक देने की उम्मीद है।

एक और कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी कर्नाटक और गोवा तट के आसपास के हिस्सों पर है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है और आज शाम तक गहरे निम्न दबाव में बदल सकता है, इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा पूर्वी मध्य अरब सागर पर बने सर्कुलेशन से गुजरात तक फैली हुई है। एक अन्य ट्रफ रेखा पूर्व मध्य अरब सागर पर निम्न दबाव के क्षेत्र से बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है। पश्चिमी हिमालय पर कल से पश्चिमी विक्षोभ का असर पड़ने की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल के तटीय कर्नाटक भागों और दक्षिण कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों और मणिपुर और मिजोरम के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई। राजस्थान और हरियाणा के 1-2 हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और कर्नाटक और अलग-अलग कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, गुजरात, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। ओडिशा में हल्की बारिश संभव है।

Exit mobile version