विजिलेंस की बड़ी कार्यवाही, कैथल के एसडीएम गिरफ्तार..

अंबाला : हरियाणा में एचसीएस ऑफिसर एवं कैथल के एसडीएम अमरिंद्र सिंह मनैस को अंबाला विजिलेंस टीम ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। दोपहर तक जिला प्रशासन भी अफसर को गिरफ्तार किए जाने की सूचना से बेखबर रहा। एसडीएम को अंबाला में डीटीओ पद पर तैनात रहते हुए विजिलेंस द्वारा दर्ज किए गए एक भ्रष्टाचार संबंधी मामले में जांच के बाद गिरफ्तार किया गया है। मनैस के पास जिला परिवहन अधिकारी अंबाला का अतिरिक्त प्रभार भी है।

अंबाला से विजिलेंस की टीम मंगलवार सुबह लघु सचिवालय कैथल पहुंच गई थी। जहां टीम ने एसडीएम के पहुुंचने का इंतजार किया। 03 जनवरी से अवकाश पर चल रहे एसडीएम अमरिंद्र सिंह मनैस मंगलवार को ही कार्यालय पहुंचे थे। यहां से कुछ फाइलें निकालने के बाद वे सेक्टर-19 में स्थित एचएसवीपी कार्यालय चले गए। इसके बाद ही विजिलेंस की टीम ने उन्हें काबू कर लिया।

इस मामले में फंसे एसडीएम

हरियाणा विजिलेंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले से संबंधित दिसंबर 2021 में गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों गुरप्रीत, जसपाल व ड्राइवर डीटीओ अंबाला करणवीर शेरगिल ने घोटाले में आरोपी अधिकारी द्वारा अपनाए गए तौर-तरीकों का खुलासा किया था। उनके अनुसार जांच के दौरान यह सबूत सामने आए हैं कि आरोपी एचसीएस अधिकारी ने कार्यभार संभालने के बाद अधीनस्थ अधिकारियों और एजेंटों का एक नेटवर्क  स्थापित किया था और उनके अधिकार क्षेत्र में ओवरलोड वाहनों को चलने की अनुमति देने के लिए उनके माध्यम से अवैध वसूली प्राप्त की थी। सुबूत के आधार पर ही एसडीएम को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2021 में अंबाला विजिलेंस की ओर से एफआईआर दर्ज की गई थी। जिसके बाद उसी दिन तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया था। पूछताछ के बाद, उन्होंने इस बात का खुलासा किया कि वे कैसे ट्रांसपोर्टरों से रिश्वत लेते थे और उन्हें सुचारू आवाजाही के लिए मासिक आधार पर वाहन के लिए स्टिकर जारी करते थे।

प्रवक्ता के अनुसार अब जांच से मामले की तह तक जाने में मदद मिलेगी और अन्य आरोपियों के शामिल होने की संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता है। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि गुहला-चीका से एक ट्रांसपोर्टर ने विजिलेंस अंबाला में केस दर्ज करवाया था कि यहां एजेंटों के माध्यम से आरटीओ कार्यालय के कुछ कर्मचारी ओवर लोडिड वाहनों से वसूली करते हैं।  

एसडीएम अमरिंद्र सिंह को विजिलेंस टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने 03 जनवरी को ही कैथल में बतौर एसडीएम ज्वाइन किया था। इसके बाद वे छुट्टी पर चल रहे थे। मंगलवार को वे कार्यालय में आए थे। इसके बाद वे एचएसवीपी कार्यालय में गए। जहां से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। अंबाला विजिलेंस डीआईजी कार्यालय से ईमेल के माध्यम से गिरफ्तारी संबंधी सूचना दी गई है।– प्रदीप दहिया, डीसी कैथल 

Exit mobile version