रोहतक के निंदाना गांव में खेत में खुदाई करते वक़्त मिली हजारों साल पुरानी ये चीज, देखने वालों की उमड़ी भीड़

रोहतक : हरियाणा Haryana के रोहतक Rohtak जिले के महम Maham इलाके के निंदाना गांव से एक अज़ीबो गरीब घटना सामने आयी है. जी हाँ, दरअसल यहाँ के एक खेत में खुदाई Field Digging का काम चल रहा था, लेकिन जो हुआ उसे देख सब दंग रह गये. खुदाई करने वाले तो एक पल के लिए सहम से गये. यहाँ कुछ ऐसा हुआ जिसे देखने के लिए आस पास के भी लोग इक्कठे हो गये.

दरअसल खुदाई करते समय उन्हें कुछ और नहीं बल्कि ईंटे Bricks मिली। लेकिन ये कोई सामान्य ईंटे Normal Bricks नहीं थी. इन ईंटो का वजन 17 से 18 किलो तक का था. साथ ही इनकी लम्बाई 16 इंच, साढ़े दस इंच चौडाई और 4 इंच मोटाई है. जिन लोगों ने इसे देखा उनका कहना है कि ये आज के ज़माने की ईंटे नहीं है। इन ईंटो पर गहरी लकीरें भी है. ये जरूर हज़ारो साल पुरानी ईंटे है. खैर वें ईंटे कितनी साल पुरानी है ये तो अब कार्बन डेटिंग Carbon Dating की प्रक्रिया से ही पता लगाया जा सकता है. ये शोध का विषय है इसलिए अब पुरातत्वविद Archaeologist ही पता लगाएंगे कि ये ईंटे कितनी साल पुरानी है.

दरअसल वह खेत सुरेंद्र नमक व्यक्ति का है. सुरेंद्र ने ईंट भट्टा चलाने वाले एक व्यक्ति को अपने खेत में से मिट्टी लेने के लिए कहा था. जब उस व्यक्ति ने डेढ़ फुट तक खेत की खुदाई करवाई तो उसमे से विचित्र प्रकार के ढेर सारे प्राचीन ईंट निकले जिनकी लम्बाई, चौडाई और वजन देखकर सब हैरान रह गये. हालांकि कई ईंट खुदाई के दौरान टूट भी गये. लेकिन यह घटना पूरे गांव के लोग देखने आये और ये घटना पूरे गांव में चर्चा का विषय बनी हुई है.

इसके बाद सुरेंद्र एक ईंट को लेकर घर आये और उसका वजन किया और लम्बाई चौडाई मापी जो आज के सामान्य ईंटो से काफी ज्यादा थी. गांव के लोग कभी इसे उठाकर देखते तो कभी इसकी लम्बाई,चौडाई मापते. खैर, यदि इसकी जांच की जाये तो पता लग सकता है की ये ईंटे कितनी साल पुरानी है. फ़िलहाल ये गाँव में चर्चा का विषय जरूर बन गई है।

Summary : A strange incident has come to light from Nindana village of Meham area of Rohtak district of Haryana. Yes, actually excavation work was going on in a field here, but everyone was stunned to see what happened. The diggers went away with panic for a moment. Something happened here that people around also gathered to see.

Exit mobile version