विद्यार्थियों को मिलने वाले टेबलेट में मिलेंगे सिर्फ इतनी ही ऑप्शनश, देखें क्या-क्या चल पाएगा

चंडीगढ़ : हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा स्कूली बच्चों को टेबलेट देने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। जल्द ही विद्यार्थियों को टेबलेट प्रदान कर दिया जाएंगे। लेकिन इन टेबलेट पर स्कूली बच्चे केवल पढ़ाई ही कर पाएंगे। इन पर यूट्यूब या ऐसा कोई भी चैनल नहीं चल पाएगा, जिस पर बच्चे कार्टून फिल्में या कोई भी आपत्तिजनक चीजें देख पाएंगे। यह टैब एमडीएम यानी मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट प्रणाली से युक्त होंगे। हालांकि इन टेबलेट में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी। बच्चे द्वारा टैब में क्या कंटेंट देखा गया है उसका रिकॉर्ड भी टैब में मौजूद रहेगा।

अक्टूबर में मिलेंगे टैब
सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अक्टूबर में विद्यार्थियों को टैब वितरण कर दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार द्वारा 14,355 स्कूलों के 8.10 लाख विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण का कार्य किया जाना है। मौलिक से लेकर उच्च वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों की सूची भी जारी कर दी गई है, जिनके बच्चों को टेबलेट वितरण किया जाना है।

विद्यार्थी टैब में वही देख पाएंगे जो विभाग चाहेगा-शिक्षा मंत्री
प्रदेश के शिक्षा मंत्री कँवर पाल गुर्जर ने बताया कि विद्यार्थी टैब में सिर्फ उन्हीं चीजों को देख पाएंगे जो विभाग चाहेगा। अपने मनमर्जी से वह टैबलेट नहीं चला पाएंगे। विभाग की मर्जी होगी तो वही कंटेंट बच्चे देख पाएंगे। बच्चा कितने समय टैबलेट चलाएगा और क्या सामग्री देखेगा, उस पर विभाग की पैनी नजर रहेगी।

Exit mobile version