इस जिले के लोगों को करवाना होगा आधार कार्ड अपडेट; Aadhar card पर मिली मान्यता

चरखी दादरी : हरियाणा के चरखी दादरी जिले को अब आधार कार्ड ( Aadhar card ) पर जिले के रूप में मान्यता मिल गई है। उपायुक्त प्रदीप गोदारा ने बताया कि आधार कार्ड की संचालक एंजेंसी यूएडीआई ने अभी तक दादरी को अलग जिला नहीं बनाया था। जिस कारण दादरी जिलावासियों के आधार कार्ड में जिला भिवानी लिखा हुआ आता था। दादरी के नगराधीश अमित मान और सुशासन सहयोगी दिनेश कुमार ने इसके लिए काफी प्रयास किए और यूएडीआई सहित पोस्टल डिपार्टमेंट से भी इस बारे में काफी पत्राचार किया गया।

आधार कार्ड में दादरी जिला दिखाने के लिए यहां के विभिन्न पोस्ट ऑफिस के पिन कोड नंबर भी यूएडीआई के सॉफ्टवेयर में डलवाए गए। जिसके बाद जाकर इस कार्य में सफलता हासिल हुई है। दादरी निवास चाहें तो किसी भी सीएससी सेंटर में जाकर अपने आधार कार्ड में भिवानी की जगह चरखी दादरी अपडेट करवा सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि आधार कार्ड में चरखी दादरी का नाम आने के बाद जिलावासियों को भी काफी सहूलियत होगी और उनका व्यक्तिगत पहचान का रिकार्ड दुरूस्त हो सकेगा।

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन इस तरह के प्रयास कर रहा है कि सभी क्षेत्रों और सरकार के हर विभागीय स्तर पर चरखी दादरी को प्रदेश का एक जिला मुख्यालय मानकर सेवाएं व सुविधाएं प्रदान की जाए। अभी भी कुछ मामलों में इसे भिवानी से जोड़ा जा रहा है, उदाहरण के तौर डीएपी आवंटन में दादरी को भिवानी से अलग नहीं किया गया था। जिसे भविष्य में अलग किया जाएगा। आधार कार्ड में चरखी दादरी का देश के मानचित्र पटल पर आना जिलावासियों के लिए गौरव का विषय है।

Exit mobile version