साइंस चैलेंज 2022 के लिए विद्यार्थी करें आवेदन, कक्षा 8वीं से 10वीं तक के छात्र कर पाएंगे अप्लाई

फरीदाबाद : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से सीबीएसई साइंस चैलेंज 2021-22 का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत छात्रों को आनलाइन गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिलेगा। इस बाबत सीबीएसई की ओर से निर्देश जारी हो चुके हैं। सीबीएसई की ओर से दीक्षा पोर्टल और एप पर साइंस चैलेंज आयोजित किया जा रहा है।

चैलेंज में स्कूलों के कक्षा आठवीं से 10वीं तक के छात्र 28 फरवरी तक हिस्सा ले सकते हैं। इसमें सीबीएसई के अलावा दूसरे बोर्ड के छात्रों को भी भाग लेने का मौका मिलेगा। सीबीएसई स्कूलों को जहां छात्रों का पंजीकरण कराना होगा, वहीं दूसरे बोर्ड के छात्र सीधे दीक्षा मंच पर कोर्स से जुड़ सकते हैं। इसमें सीबीएसई स्कूल एक कक्षा से पांच छात्रों का पंजीकरण करा सकते हैं।

दो माड्यूल में पूरा होगा चैलेंज
चैलेंज में भाग लेने के लिए छात्रों को लाग-इन करना होगा। इसके बाद स्टार्ट लर्निग पर क्लिक करना होगा। पहले चरण में मौजूद माड्यूल में इस चैलेंज के बारे में विस्तृत जानकारी पढ़ने को मिलेगी। इसके बाद दूसरे चरण के माड्यूल में सीबीएसई साइंस चैलेंज शुरू होगा। इसके तहत छात्रों को क्विज (प्रश्नोत्तर) में भाग लेना होगा।

विजय सरगथल क्विज में छात्र पहले माड्यूल के तहत जुटाई गई जानकारी के आधार पर सवालों के जवाब देंगे। सीबीएसई की ओर से चैलेंज में भाग लेने वाले सभी छात्रों को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। सीबीएसई को ओर से छात्रों की रुचि साइंस में बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियां और प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं। साइंस चैलेंज को लेकर निर्देश जारी हो चुके हैं। इसमें भाग लेने के लिए छात्रों को प्रेरित किया जा रहा है। छात्रों को इस बारे में जानकारी साझा कर दी गई है।

-ज्योति दहिया, प्रधानाचार्या, डीएवी पब्लिक स्कूल, एनआइटी-3

Exit mobile version