सरकारी घोषणायें

Solar Rooftop Yojana: घर की छत पर आज ही लगवाएँ सोलर पैनल, सरकार दे रही बम्पर सब्सिडी; जानें नियम और शर्ते

Solar Rooftop Yojana: सरकार द्वारा नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए एक नई योजना New Scheme को शुरू किया है। जिसका नाम है सोलर रूफटॉप योजना Solar Rooftop Yojana । योजना के जरिये अब नागरिक आसानी से अपने छतों पर फ्री सोलर पैनल लगवा सकते है। जिसके माध्यम से वह आसानी से मुफ्त बिजली Free Electricity का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Solar Rooftop Yojana

सोलर पैनल के माध्यम से ऊर्जा की खपत नहीं होगी और अधिक से अधिक ऊर्जा प्राकृतिक रूप से मिल सकेगी। सरकार नागरिकों को अपने घरों में सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी Subsidy प्रदान करती है। जो भी इच्छुक नागरिक अपने छतों पर सोलर पैनल Solar Panel लगवाना चाहते है उन्हें आज हम यह बताएँगे की वह कैसे योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है।

सोलर रूफटॉप योजना क्या है What Is Solar Rooftop Yojana

भारत सरकार द्वारा Free Solar योजना को आरम्भ किया गया है। जिसमे नागरिकों के छतों पर मुफ्त में सोलर पैनल लगाने की सुविधा दी गयी है। यह योजना का लाभ देश के कोई भी वर्ग के नागरिक ले सकते है। आपको बता दें एक किलों का सोलर पैनल लगवाने के लिए 10 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होती है। केंद्र सरकार 3 किलों वॉट के लिए 40% सब्सिडी और 10% किलों से 500 किलों वॉट तक के लिए 20% की सब्सिडी नागरिकों को प्रदान करेगी।

ये है सोलर पैनल लगवाने के लाभ Benefits Of Solar Panel

जो नागरिक अपने घरों छतों ऑफिस पर सोलर पैनल लगवाएंगे उनके बिजली पर होने वाले खर्चे 30% से 50% कम हो सकेंगे।
सोलर पैनल से बिजली नागरिकों को 25 साल तक मिलेगी और इसे लगाने का भुगतान 5-6 साल में पूरा हो जायेगा जिसके बाद 19 से 20 साल तक सोलर पैनल से बिजली का लाभ नागरिक मुफ्त में ले पाएंगे।
नागरिकों को बिजली के बिलों से राहत मिल सकेगी और फ्री में बिजली प्राप्त हो सकेगी।
एनवीरोंमेन्टली (पर्यावरण) फ्रेंडली बिजली का उत्पादन हो सकेगा।

नागरिक ऐसे लगाए अपनी छतों पर सोलर पैनल How to Apply For Solar Panel

  1. आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट (solarrooftop.gov.in) पर जाना है।
  2. जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. होम पेज पर आपको अप्लाई सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. जिसके बाद आपको अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करना है।
  5. क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  6. आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी को भरना है और साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना है।
  7. सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  8. जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

योजना हेतु हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या आती है या कोई भी जानकारी आप प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए नंबर 1800-180-3333 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England