अनुसूचित जाति के युवक ने दी गांव के मंदिर में प्रवेश करने की चुनौती; पुलिस ने किया गिरफ्तार

कलानौर : ककराना गांव में अनुसूचित जाति के एक युवक ने मंदिर में प्रवेश की चुनौती दी थी। जिस पर पुलिस ने गांव में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए उसे सोमवार रात को हिरासत में ले लिया। मामले की गंभीरत को देखते हुए डीसी की ओर से एसडीएम राकेश कुमार सैनी को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

पुलिस प्रशासन ने ककराना गांव में एक नवंबर की को ही डेरा जमा लिया। गांव में बाहरी लोग प्रवेश न कर सके इसके लिए गांव में प्रवेश करने वाले दोनों रास्तों पर पुलिस ने बैरिकेड्स लगाकर आने-जाने वाले वाहन चालकों से पूछताछ की। गांव के अंदर का माहौल भी बेहद तनावपूर्ण दिखाई दे रहा था। गांव के युवा अपने बुजुर्गों व महिलाओं के साथ मुख्य मंदिर के बैठे रहे। मंदिर के बाहर महिलाएं भजन भी करती नजर आ रही।

हेमंत ने सौंपी थी एसपी को शिकायत

ककराना गांव के हेमंत ने पुलिस अधीक्षक को एक शिकायत पत्र दिया था। इस पत्र में लिखा गया था कि ककराना गांव में आज भी अनुसूचित जाति कई तरह के प्रतिबंध झेलती आ रही है। गांव के सार्वजनिक मंदिर में अनुसूचित जातियों का प्रवेश निषेध है। हेमंत का कहना था कि उसने पंचायत को दो अक्टूबर को प्रतिबंध हटाने के लिए लिखित में एक महीने का अल्टीमेटम दिया था। हेमंत ने चेतावनी देते हुए कहा था कि सामाजिक प्रतिबंधों का बहिष्कार करते हुए वह मुख्य मंदिर में प्रवेश करेंगे।

हेमंत ने पूरे गांव को चुनौती दी थी, जिसके चलते युवा वर्ग आक्रोशित है। लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। गांव में कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई है। जिसके लिए ग्रामीण पुलिस प्रशासन का धन्यवाद करते हैं।

हरिभगवान, निवर्तमान सरपंच, ककराना।

रात को करीब 11 बजे कुछ पुलिसकर्मी घर में आए थे और हेमंत की जान का खतरा बताकर उसे अपने साथ ले गए थे। हमे ये तक नहीं बताया जा रहा कि वो कहां है । पुलिस भी हमारी गली के बाहर बैठी हुई है। जबकि गांव के लोग हम पर हमला करने की नीयत से हमारी गली के बाहर लगातार चक्कर काट रहे है। हमारी जान को भी खतरा बना हुआ है।

रवि बौद्ध, हेमंत का भाई, ककराना।

गांव में जातीय तनाव न हो इसके लिए पुलिस ़फोर्स मुस्तैदी से तैनात है। गांव के अंदर कोई भी शरारती तत्व न घुस पाए, इसके लिए गांव के दोनों तरफ से आने वाले सभी लोगो से पूछताछ की जा रही है। गांव में फिलहाल शांति का माहौल है। अगर कोई भी व्यक्ति शांति भंग करने का प्रयास करता नजर आया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

रोहताश, एसएचओ, कलानौर थाना।
Exit mobile version