RRB NTPC Answer key 2021 Download : रेलवे आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी, यहाँ से चेक करे अपने मार्क्स

चंडीगढ़ : RRB NTPC Answer key 2021 : आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के सभी चरणों के सीबीटी की आंसर-की का लिंक कल रात एक्टिव कर दिया गया। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आंसर की चेक कर सकेंगे। आंसर की के आधार पर आप अपने मार्क्स भी कैलकुलेट कर पाएंगे।

प्रश्नों के उत्तरों को लेकर आपत्ति करवाए 23 अगस्त तक दर्ज

अभ्यर्थी अपने रेलवे भर्ती बोर्ड ( RRB ) की क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर जाकर भी आंसर-की चेक कर सकते हैं। अगर किसी अभ्यर्थी को किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई आपत्ति है तो वह 23 अगस्त रात 11:59 बजे तक अपना ऑब्जेक्शन दर्ज करवा सकेगा। प्रत्येक ऑब्जेक्शन के लिए 50 रुपये (प्लस बैंक चार्ज) का भुगतान करना होगा। अगर ऑब्जेक्शन सही पाया गया तो फीस वापस कर दी जाएगी। अभ्यर्थी फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड से कर सकेंगे। उम्मीदवारों के ऑब्जेक्शन पर आरआरबी विचार करेगा और इस पर आरआरबी का फैसला अंतिम होगा।

जानें RRB NTPC के बारे में

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा का आयोजन 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 2021 के बीच सात चरणों में हुआ था। एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) भर्ती परीक्षा के जरिए 35,277 वैकेंसी भरी जाएंगी। इस परीक्षा के लिए 1.23 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

आरआरबी ने दी रोल नंबर फिर से प्राप्त करने की सुविधा

रेलवे भर्ती बोर्ड को ऐसे बहुत से अनुरोध मिले थे जिसमें उम्मीदवारों ने कहा था कि वह अपने रोल नंबर भूल चुके हैं या फिर उनका एडमिट कार्ड खो गया है। उन्हें उनका रोल नंबर नहीं पता। ऐसे उम्मीदवारों के लिए रेलवे ने फिर से रोल नंबर पाने की सुविधा शुरू की है। ऐसे उम्मीदवार rrbntpc.onlinereg.in पर जाकर Forget Roll Number के लिंक पर क्लिक करें। यहां वह अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर रोलनंबर हासिल कर सकते हैं।

जारी है रेलवे एनटीपीसी भर्ती फीस रिफंड प्रक्रिया, 31 अगस्त तक बैंक डिटेल्स करें अपडेट

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की फीस रिफंड की प्रक्रिया जारी है। आरआरबी रीजनल वेबसाइट्स पर फीस वापसी के लिए बैंक अकाउंट डिटेल्स अपडेट करने का लिंक एक्टिव हो चुका है। एनटीपीसी सीबीटी-1 के विभिन्न चरणों में शामिल होने वाले अभ्यर्थी 31 अगस्त तक अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स अपडेट (या करेक्शन) कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों को अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ डालकर लॉग-इन करना होगा। इसके बाद वह अपनी बैंक डिटेल्स अपडेट कर सकेंगे। आपको बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों से आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये लिए गए थे।

अब नियम के मुताबिक पहले चरण की सीबीटी परीक्षा में शामिल होने पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को बैंक चार्ज काट कर 400 रुपये लौटाये जाएंगे। वहीं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों और महिला कैंडिडेट्स को 250 रुपये में से बैंक चार्ज काट कर शेष राशि लौटा दी जाएगी।

CLICK HERE TO DOWNLOAD RRB NTPC OFFICIAL ANSWER KEY 

 

Exit mobile version