दो साल से छुट्टी के इंतज़ार में बैठे PGI के Doctors को मिली राहत; एक दिसंबर से जाएंगे छुट्टी पर

रोहतक : दो साल से इंतजार कर रहे पीजीआई (PGI) के डॉक्टर्स (doctors) को आखिरकार छुट्टी मिल ही गई। सर्दियों की छुट्टियों (winter holidays) का रोस्टर जारी कर दिया गया है। डॉक्टर दो बैच में छुट्टी पर जाएंगे। 150 डॉक्टर 1 से 24 दिसंबर तक छुट्टी पर रहेंगे। 25 दिसंबर को राजकीय अवकाश (state holiday) और 26 को रविवार है। 27 दिसंबर को कॉमन डे (dommon day) रहेगा और सभी डॉक्टर ड्यूटी पर होंगे। 28 दिसंबर से 20 जनवरी तक दूसरे बैच के डॉक्टर छुट्टी पर जाएंगे। दूसरी ओर पीजी डॉक्टर्स की हड़ताल (pg doctors strike) का भी डर सता रहा है।

Demo Picture

ऑल इंडिया लेवल (All India Level) पर हड़ताल की बात कही है, लेकिन पीजीआई में हड़ताल (strike in pgi) को लेकर क्या स्थिति रहेगी, यह रविवार या सोमवार तक स्पष्ट हो पाएगा। फिलहाल ओपीडी (opd) में काम नहीं करने की बात कही गई है, चूंकि डॉक्टर्स सर्दियों की छुट्टी पर जाएंगे और उनका सबसे बड़ा सहारा पीजी डॉक्टर हड़ताल पर गए तो मुसीबत खड़ी हो सकती है। बता दें कि पीजीआई में अस्पताल प्रशासन (hospital administration) सहित 42 विभाग हैं। इनमें करीब 316 फैकल्टी सदस्य हैं।

बताना होगा कहां जाएंगे

पीजीआई निदेशक (PGI Director) की ओर से रोस्टर जारी कर दिया गया है। डॉक्टर्स को यह भी बताना होगा कि सर्दियों की छुट्टी में किस जगह जा रहे है। बकायदा अपनी छुट्टी का पता और मोबाइल नंबर भी देना होगा। सभी विभाग के प्रमुख सुनिश्चित करेंगे कि छुट्टी पर जाने वाले डॉक्टर्स ने जगह का पता दिया है या नहीं। वहीं आकस्मिक अवकाश (sudden leave) को सर्दियों के अवकाश के साथ नहीं जोड़ा जा सकता।

हर रोज 6-7 हजार मरीजों की ओपीडी

पीजीआई की ओपीडी में हर रोज 6 से 7 हजार मरीज आते हैं। पहले ही डॉक्टर्स पर काफी दबाव होता है। इमरजेंसी में भी 1 हजार से ज्यादा केस हर रोज आते हैं। इन सभी को सीनियर डॉक्टर और पीजी मिलकर संभालते हैं।

Exit mobile version