Rain Chances Today: हरियाणा के इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

नारनौल : Rain Chances Today: हरियाणा में 19 जनवरी को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश ही होने और अधिकतर स्थानों पर बादलवाही देखने को मिलेगी। 22 और 23 जनवरी को बारिश की गतिविधियां सम्पूर्ण सूबे हरियाणा एनसीआर दिल्ली विस्तृत इलाकों पर दिखाई देने की तीव्र और प्रबल संभावनाएं बन रही है।

उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर लगातार भारी से अति भारी हिमपात हो रहा है। जिसका असर उत्तरी मैदानी राज्यों पर साफ नजर आ रहा है उत्तरी बर्फीली पवने अपने प्रचंड रंग रूप से मैदानी राज्यों पर आगाज किए हुए हैं। जिसकी वजह से हरियाणा पर कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है और कुछ स्थानों पर शीत लहर की स्थिति बनी हुई है। पूरे प्रदेश में कोहरा, धुंध व बादलवाही की वजह से शीत ऋतु अपने पूरे शबाब पर है। कड़ाके की और हांड कंपा देने वाली ठंड अपना आगाज पूरे हरियाणा प्रांत और एनसीआर दिल्ली पर दिखाई दे रहा है।

19 जनवरी से बदलेगा मौसम

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि 19 जनवरी से सूबे का मौसम पलटी मारने वाला है और हरियाणा एनसीआर दिल्ली में फिर से बारिश की गतिविधियां होने वाली हैं। 18 जनवरी मंगलवार की रात्रि के बाद से ही एक नया कमजोर वेस्टर्न डिस्टरबेंस भारत में उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों से प्रवेश करेगा जिससे हरियाणा और एनसीआर दिल्ली में 19 जनवरी को सिमित स्थानों पर हल्की बिखराब वाली बारिश के छिड़काव की गतिविधियां होने की संभावनाएं हैं और इस दौरान केवल बादलवाही होने की संभावनाएं हैं।

इसके अलावा एक नया मध्यम दर्जे का वैस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय मौसम प्रणाली 21 जनवरी को सुबह भारत में पर्वतीय क्षेत्रों से प्रवेश करने वालीं है जिसकी वजह से पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर के पास सातासर और रावलामंडी के ऊपर एक प्रेरित साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने जा रहा है। जिसमें अरब सागर से प्रचुर मात्रा में नमी प्राप्त होगी और पछुआ पवनों का मिलन दक्षिणी पूर्वी नमी वाली पवनों से होगा जिसकी वजह से पर्वतीय प्रदेशों पर भारी मात्रा में हिमपात और उत्तरी मैदानी राज्यों पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, एनसीआर दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम दर्जे और कुछ स्थानों पर तीव्र बारिश होने की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं।

19 जनवरी से सुबह से सम्पूर्ण इलाके पर एक बार फिर से बादल अपना डेरा जमा लेंगे और बर्फीली ठंडी हवाएं शीत ऋतु का तीखा अहसास करवाएगी। हरियाणा में 19 जनवरी को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश ही होने और अधिकतर स्थानों पर बादलवाही देखने को मिलेगी। 22 और 23 जनवरी को बारिश की गतिविधियां सम्पूर्ण सूबे हरियाणा एनसीआर दिल्ली विस्तृत इलाकों पर दिखाई देने की तीव्र और प्रबल संभावनाएं बन रही है।

21 जनवरी को हरियाणा के इन जिलों में बरसात

21 जनवरी को रात्रि के बाद सुबह दो तीन बजे से सिरसा, हिसार, फतेहाबाद, लुहारू, सिवानी, भिवानी, जिला महेंद्रगढ़ (नारनौल, नांगल चौधरी सतनाली महेंद्रगढ़ कनीना, अटेली) और रेवाड़ी और गुड़गांव फरीदाबाद पलवल सोहना तावडू और एनसीआर दिल्ली तक और सुबह पांच बजे के आसपास जींद रोहतक, झज्जर, चरखी दादरी और पानीपत, सोनीपत, और फिर कैथल, जींद ,कुरुक्षेत्र करनाल और उसके बाद अंबाला, पंचकूला, चंडीगढ़ यमुनानगर आदि जिलों पर बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी।

22 और 23 जनवरी को बारिश की गतिविधियों में थोड़ी तेजी और बारिश रूक रूक कर पूरा दिन रहने की संभावनाएं हैं। 24 जनवरी को उत्तरी पूर्वी हरियाणा के जिलों पर ही प्रभाव जारी रहेगा और बादल वाही पूरे इलाके पर बनी रहेगी। 24 जनवरी को हरियाणा के केवल उत्तरी पुर्वी पंचकूला, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, कैथल, जींद, सोनीपत, आदि जिलों और एक दो स्थानों पर बारिश की गतिविधियां रात्रि तक देखने को मिलेगी और बाद में 25 जनवरी को इस मौसम प्रणाली का प्रभाव पूर्वी राज्यों की ओर हो जाएगा और हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मौसम साफ होने की संभावनाएं बन रही हैं।

इस मौसमी प्रणाली की वजह से हल्की से मध्यम और कहीं कहीं मूसलाधार बारिश होने की और कुछ एक स्थानों पर ओलावृष्टि भी होने की प्रबल संभावनाएं बन रही है। बारिश की गतिविधियों के बाद आने वाले दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज होगी और वातावरण में नमी की वजह से भारी मात्रा में कोहरा छाया रहेगा।

Exit mobile version