लाइफस्टाइल

Rain Chances Today : हरियाणा के इन जिलों में बारिश की संभावना, देखें मौसम पूर्वानुमान

Rain Chances Today : सोमवार को मैदानी राज्यों विशेषकर हरियाणा, एनसीआर-दिल्ली के उच्चतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई है। और आने वाले दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में और अधिक गिरावट देखी जाएगी व कड़ाके की ठंड बढ़ने वाली है जिस कारण जनवरी के शुरू आत में एक शीतलहर देखने को मिलेगी।

रविवार को हरियाणा, एनसीआर-दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश में मौजूदा मौसम प्रणाली वैस्टर्न डिस्टरबेंस से कहीं हल्की तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश और सिमित स्थानों पर ओलावृष्टि व पर्वतीय क्षेत्रों में भारी मात्रा में हिमपात हुआ है। जिसकी वजह से सोमवार को मैदानी राज्यों विशेषकर हरियाणा, एनसीआर-दिल्ली के उच्चतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई है। और आने वाले दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में और अधिक गिरावट देखी जाएगी व कड़ाके की ठंड बढ़ने वाली है जिस कारण जनवरी के शुरू आत में एक शीतलहर देखने को मिलेगी।

राजकीय महाविद्यालय के पर्यावरण क्लब नोडल अधिकारी डा. चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान में वातावरण में मौजूद नमी की वजह से भारी मात्रा में कोहरा छाया है आने वाले दिनों में इसमें और बढ़ोतरी होगी। सोमवार को एक और वैस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय मौसम प्रणाली ने उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों से प्रवेश कर लिया है इसके अलावा उत्तरी गुजरात और मध्य राजस्थान पर एक चक्रवातीय सरकुलेशन बनने की संभावनाएं हैं। जिसकी वजह से पवनों की दिशा दक्षिणी पूर्वी हो जाएगी और पछुआ पवनों का मिलन फिर से नमी वाली पूर्वी पवनों से होगा। गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि की संभावनाएं बन रही हैं।

हरियाणा पर इसका प्रभाव आंशिक रहेगा। महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नूंह, मेवात, सोहना, तावडू व पलवल जिलों के दक्षिणी हिस्से में सीमित स्थानों पर कुछ हल्की फुल्की बारिश होने की संभावनाएं हैं। परंतु इन ज़िलों पर बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा पानीपत और पूर्वी दिल्ली-एनसीआर पर भी हल्की बारिश की संभावनाएं हैं।

अन्य जिलों पर इसका प्रभाव न के बराबर ही रहेगा। हरियाणा एनसीआर के वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ गई है। जिस कारण आने वाले दिनों में कोहरा की मात्रा में बढ़ोतरी होगी। वाहन चालकों को सर्दी के मौसम में अपने वाहनों को चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात से संबंधित कुछ जरूरी हिदायतों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

जो समय-समय पर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन देते रहते हैं। उनका कड़ाई से पालन करना चाहिए क्योंकि इन दिनों में सड़क हादसों की संभावना 49 फीसदी तक बढ़ जाती है यानि कोहरा कोहराम मचाएगा। लिहाजा सावधानी बरतनी बेहद आवश्यक है। सुरक्षित ड्राइविंग से सड़क हादसों पर बहुत हद तक रोक लगाई जा सकती है।

यह सावधानियां रखें वाहन चालक

1. कोहरे में चालक अपने वाहन की गति धीमी रखें, धीमी गति से न केवल स्वयं बल्कि दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

2.कोहरे में आगे चल रहे किसी वाहन को ओवरटेक करने का प्रयास न करें।

3. वाहन की हेडलाइट्स को हाई बीम पर न रखें। ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती है और सामने कुछ नजर नहीं आता।

4. हेडलाइट्स लो बीम पर रखें, इससे देखने में आसानी होगी और दूसरों को आपकी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा।

5.कोहरे में सुरक्षित ड्राइविंग के लिए सबसे बेहतर है कि आगे वाले वाहन से अपनी गाड़ी निश्चित दूरी रखते हुए चलाएं।

6.चूंकि, कोहरे में सड़कें गीली हो जाती हैं लिहाजा वाहन के अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में फिसलने का डर रहता है।

7. सभी वाहन चालकों को अपने वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर जरूर लगवाने चाहिएं, रेडियम टेप भी कारगर साबित होती है।

8. धुंध को काटने में फॉग लाइट्स कारगर रहती हैं लिहाजा वाहन चालक फॉग लाइट्स का इस्तेमाल अवश्य करें।

9.जहां तक संभव हो कोहरे में सड़क पर निकलने से बचें। बहुत आवश्यक होने पर कोहरे में अपने वाहन को लेकर निकलें।

10. कोहरे में जहां तक संभव हो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल किया जाए तो और भी बेहतर है।

11.कोहरे में वाहन की पार्किंग लाइट्स को चालू रखें ताकि अन्य चालकों को आपकी गाड़ी की सही स्थिति का पता लग सके।

12.किसी भी नागरिक के नोटिस में कोई सड़क हादसा आए तो तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम को 100 नंबर पर सूचित करें, पुलिस तुरंत मदद को पहुंचेगी।

13. सड़क हादसों के बारे में कोई भी सूचना हरियाणा पुलिस की ट्रैफिक हैल्पलाइन के नंबर 1073 पर भी दी जा सकतीं हैं, मोबाइल फोन नंबर 99910-66666, 1073 और लैंड फोन नंबर 0184-2283199

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England