लाइफस्टाइल

Rain Chances – कई राज्यों में भारी बारिश कर अलर्ट हुआ जारी, जानें हरियाणा के मौसम का हाल

नई दिल्ली :  देश के कई राज्यों में आज तेज बारिश का अलर्ट Rain Alert जारी किया गया है। इन राज्यों में राजस्थान के कुछ हिस्से और महाराष्ट्र राज्य शामिल है वहीं हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, यूपी समेत कई जगहों पर आज बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग India Meteorological Department के अनुसार गुरुवार को दिल्‍ली-एनसीआर, राजस्‍थान, हरियाणा, यूपी और महाराष्‍ट्र समेत कुछ राज्‍यों में भी बारिश Rain Chances हो सकती है।

आईएमडी IMD के मुताबिक अगले कुछ घंटों में पश्चिमी यूपी, राजस्‍थान और हरियाणा के कुछ शहरों में बारिश हो सकती है। इनमें हस्तिनापुर, खतौली, सकोती टांडा, दौराला, मुजफ्फरनगर, गढ़मुक्‍तेश्‍वर, मेरठ, सियाना, कोटपुतली, देबाई, अनूपशहर, नरोरा, शिकारपुर, झज्‍जर, सफीदों, फारूकनगर शामिल हैं।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्रों में 9 सितंबर को बारिश होने की संभावना है। 9 सितंबर को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट भारी बारिश की संभावना है।

उधर, महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में भारी बारिश के चलते राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को तैनात किया गया है। जिले के बड़े हिस्से में बारिश हुई है, जहां अब तक औसतन 98.89 प्रतिशत वार्षिक वर्षा हो चुकी है। मौसम विभाग की ओर से जारी रेड अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर महाड में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है।

मौसम विभाग ने मौसमी बदलाव के चलते 9 और 10 सितंबर को राजस्थान के कई जिलों में अत्‍यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार ओडिशा और आसपास के क्षेत्र में बना कम दबाव का क्षेत्र और तीव्र होकर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है।

केंद्र के अनुसार इसके प्रभाव से राज्य के ज्यादातर भागों में आगामी दिनों में मानसून सक्रिय होगा तथा उदयपुर, जोधपुर व कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं। इससे 9 और 10 सितंबर को भारी से अति भारी बारिश भी होने की संभावना है।

आईएमडी India Meteorological Department ने कहा कि निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव में ओडिशा के अंदरूनी और तटीय जिलों में कई स्थानों पर गरज के साथ गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। भुवनेश्वर मौसम केंद्र ने ट्वीट किया कि 11 सितंबर, 2021 के आसपास उत्तर और उससे सटे मध्य क्षेत्र यानि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है।

मौसम केंद्र ने बुधवार को नुआपाड़ा, नबरंगपुर, बारगढ़, झारसुगुडा, सुंदरगढ़ और क्योंझर जिलों में भी भारी बारिश की आशंका जताई है। अधिकारियों ने नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और अपने क्षेत्रों में जल स्तर बढ़ने पर सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है। पंजाब और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। लगभग 18 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ चल रहा है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों और दक्षिण गुजरात में मॉनसून जोरदार था। इन क्षेत्रों में मध्यम से भारी के साथ एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई।

दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, उत्तरी केरल, उत्तरी ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, छत्तीसगढ़, आंतरिक ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। और दिल्ली। आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, दक्षिण केरल, झारखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। कोंकण और गोवा, दक्षिण पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आंतरिक ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश संभव है।

Summary : Heavy rain alert has been issued in many states of the country today. These states include parts of Rajasthan and the state of Maharashtra, while many places including Haryana, Delhi NCR, UP will receive rain today. According to the Indian Meteorological Department, there may be rain in some states including Delhi-NCR, Rajasthan, Haryana, UP and Maharashtra on Thursday.

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England