Promotion Exam में Police कर्मियों का खराब प्रदर्शन, 7 में से एक केवल एक पास, झज्जर अव्वल तो भिवानी फिसड्‌डी

रोहतक : हरियाणा के जिला रोहतक स्थित महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के Computer Lab में जिला रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी व चरखी दादरी के Police जवानों ने Promotion के लिए आयोजित बी-1 परीक्षा दी। लेकिन Exam के Result को जानकार यह लगता है कि जवानों के हाथों से यह मौका भी फिसलता जा रहा है। परीक्षा देने वालों में से 14.90 प्रतिशत जवान ही पास हो पाए। यह भी कह सकते हैं कि प्रत्येक 7 पुलिसकर्मियों में से केवल एक ने ही परीक्षा को पास किया।

वहीं पास होने वाले जवानों की संख्या के मामले में सबसे आगे झज्जर तो सबसे पीछे भिवानी के पुलिसकर्मी हैं। बी-1 परीक्षा में रोहतक रेंज के जिलों के कुल 772 जवानों ने हिस्सा लिया। जिनमें जिला रोहतक के 180, सोनीपत के 181, झज्जर के 171, भिवानी 128 व चरखी दादरी के 112 पुलिसकर्मी शामिल रहे। परीखा देने वालों में से केवल 115 जवान ही परीक्षा को पास करने में सफल हो पाए। जिला वाइज बात करें तो रोहतक के 17. सोनीपत के 35, झज्जर के 36, भिवानी के 12 व चरखी दादरी के 15 जवान परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। परीक्षा पास करने वाले सिपाहियों को ही मुख्य सिपाही के पद पर पदोन्नति का मौका मिलेगा। वहीं मेरिट के आधार पर उन्हें पदोन्नत किया जाएगा।

पास होने के लिए 140 में से 70 अंक की आवश्यकता

बी-1 परीक्षा कंप्यूटर पर ऑनलाइन विशेष सॉफ्टवेयर पर आयोजित की जाती है। जिसमें बहु विकल्पी 140 प्रश्न आते है। इसमें पुरुष व महिला सिपाही दोनों शामिल है। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होता है तथा नेगेटिव मार्किंग भी है। परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए प्रतिभागी को 70 अंक लेने होते है।

Exit mobile version