PM Modi आज करेंगे एक नई स्वास्थ्य योजना की शुरुआत, सभी का अब से बनेगा ये कार्ड

नई दिल्ली : देश में स्वास्थ्य व्यवस्था के ढांचे को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र Pm Narender Modi आज ‘प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन’ (पीएमडीएचएम) Pradhan Mantri Digital Health Mission की शुरुआत करेंगे. जिसके तहत टेक्नोलाजी Technology के माध्यम से भारत में हेल्थ सर्विसेज Health Services में सुधार लाना है.

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 27 सितंबर, 2021 को प्रात: 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Video Conferencing के माध्यम से प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान (PM DHM का शुभारंभ करेंगे. इसके पश्‍चात, प्रधानमंत्री इस अवसर पर अपना संबोधन भी देंगे. इस योजना Scheme का मकसद राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली Digital Health System बनाना है. इसके जरिये मरीज अपने स्वास्थ्य का रिकार्ड Health Record सुरक्षित रख सकेंगे और इसे अपनी पसंद के डाक्टरों और स्वास्थ्य संस्थानों Health Institutes के साथ साझा कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2020 को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य अभियान National Digital Health Mission की पायलट परियोजना की घोषणा की थी. वर्तमान में, पीएम-डीएचएम छह केंद्र शासित प्रदेशों में प्रारंभिक चरण First Stage में लागू किया जा रहा है. पीएम-डीएचएम PM DHM का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ एनएचए NHA की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना PMJAY की तीसरी वर्षगांठ के साथ ही किया जा रहा है.

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी उपस्थित रहेंगे. पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन PM DHM के तहत प्रत्येक नागरिक का एक स्वास्थ्य आईडी Health ID बनाया जाएगा. जो स्वास्थ्य खाते के रूप में भी कार्य करेगा, जिससे व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड Personal Health Card को मोबाइल एप्लिकेशन Mobile Application की मदद से जोड़ा और देखा जा सकता है. इसके तहत, हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री (HPR) और हेल्थकेयर फैसिलिटीज रजिस्ट्रियां (HFR), आधुनिक और पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों दोनों ही मामलों में सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए एक संग्रह के रूप में कार्य करेंगी. यह चिकित्‍सकों/अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए व्यवसाय में भी आसानी को सुनिश्चित करेगा.

अभियान के एक हिस्से के रूप में तैयार किया गया पीएम-डीएचएम सैंडबॉक्स, प्रौद्योगिकी और उत्पाद जांच के लिए एक ढांचे के रूप में कार्य करेगा. ऐसे निजी संगठनों को भी सहायता प्रदान करेगा, जो राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य परितंत्र का हिस्सा बनते हुए स्वास्थ्य सूचना प्रदाता या स्वास्थ्य सूचना उपयोगकर्ता अथवा पीएम-डीएचएम के तैयार ब्लॉक्स के साथ कुशलता से स्‍वयं को जोड़ने की मंशा रखते हैं.

Exit mobile version