Pension Scheme पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर आई खुशखबरी; अब इस राज्य ने दिया कर्मचारियों को तोहफा

Old Pension Scheme started. हिमाचल प्रदेश में नवनिर्वाचित सुक्खू सरकार ने शुक्रवार को पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी। इससे राष्ट्रीय पेंशन योजना (एचपीएस) के 1.36 लाख कर्मचारियों व अधिकारियों को लाभ होगा। साथ ही महिलाओं को 1500 रुपये मासिक पेंशन व युवाओं को एक लाख नौकरियां देने के लिए मंत्रिमंडलीय उप समितियां गठित की गईं, जो एक माह में रिपोर्ट देंगी।

चुनावी वादा हुआ पूरा Pension Scheme

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दौरान प्रतिज्ञा पत्र में 10 गारंटी दी थीं। कांग्रेस ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में तीन गारंटियों को पूरा करने का वादा किया था। पहली बैठक में एक गारंटी पूरी कर दी है जबकि दो पर काम शुरू हो गया है। शिमला स्थित राज्य सचिवालय में शुक्रवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की पहली बैठक हुई, जिसमें ये निर्णय लिए गए।

12 NPS कर्मियों को अभी कोई लाभ नहीं.

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने बताया कि एक या दो दिन में ओपीएस बहाली की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी । सेवानिवृत्त 12 हजार एनपीएस कर्मचारियों को फिलहाल कोई लाभ नहीं होगा। पहले वर्ष में ओपीएस पर 800 से 900 करोड़ के व्यय का अनुमान है। जिन निगम और बोर्ड में पहले से ओपीएस का प्रविधान है, उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा।

Exit mobile version