पंचायत चुनाव लड़ने की जिद में 70 की उम्र में 76% अंको से पास की दसवीं की परीक्षा, अब लड़ेंगे चुनाव

सोनीपत: हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव बरोदा निवासी आजाद सिंह मोर ने पंचायत चुनाव लड़ने के लिए 70 साल की उम्र में 10वीं कक्षा पास की है। उन्होंने 10वीं में करीब 76 फीसदी अंक हासिल किए हैं। अब वह आगामी पंचायती चुनाव लडे़ंगे। 

प्रदेश सरकार ने सात साल पहले व्यवस्था सुधार की दिशा में पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की थी। सरकार ने सामान्य वर्ग के सरपंच पद के लिए दसवीं कक्षा निर्धारित की है। इस योग्यता से वर्ष 2016 में काफी लोग पंचायत चुनाव लड़ने से वंचित रह गए थे।

गांव बरोदा में बरोदा मोर और बरोदा खास दो पंचायत हैं। इस गांव के 70 वर्षीय आजाद सिंह मोर भी वर्ष 2016 में बरोदा मोर से सरपंच का चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन शैक्षणिक योग्यता निर्धारित होने से वह चुनाव नहीं लड़ पाए थे। आजाद सिंह उस समय केवल तीसरी कक्षा पास थे।

आजाद सिंह ने चुनाव लड़ने के सपने को पूरा करने के लिए बुढ़ापे में पढ़ना शुरू किया। उन्होंने वर्ष 2021 में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान से दसवीं कक्षा के लिए आवेदन किया। कोरोना महामारी के चलते परीक्षा नहीं हो पाई। बोर्ड ने असेसमेंट के आधार पर सभी परीक्षार्थियों को पास किया।

आजाद सिंह मोर के पास अब मार्कशीट पहुंची है। उन्होंने 70 साल की उम्र में करीब 76 फीसदी अंक के साथ दसवीं उत्तीर्ण की है। अब वह पंचायत चुनाव में ताल ठोक सकेंगे। बेटे विजय मोर ने कहा कि उनके पिता ने परीक्षा के लिए पूरी तैयारी की थी। लेकिन कोरोना महामारी के चलते परीक्षा नहीं हो पाई। विजय खुद स्नातकोत्तर हैं। उनके भाई अजय स्नातक हैं और सेना में कार्यरत हैं।

Exit mobile version