भिवानी : पँकजोम प्रेम होंगे पंडित दीन दयाल उपाध्याय युवा लेखक सम्मान से सम्मानित

भिवानी : हरियाणा साहित्य अकादमी ने साहित्यकार अभिनन्दन योजना के अंतर्गत विभिन्न सम्मानों की घोषणा कर दी है. जिसमें पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्वर्ण जयंती युवा लेखक सम्मान के लिए भिवानी के युवा ग़ज़लकार पंकज सोनी ( पँकजोम प्रेम ) का चयन किया गया है।

गौरतलब है की इस पुरस्कार के तहत सम्मान राशि पचास हज़ार रुपये है। भिवानी और आस पास के साहित्यकारों में इस बात की ख़ुशी ज्यादा है कि ये भिवानी का पहला युवा सम्मान है। बता दें कि पँकजोम जी 2015 से निरंतर लेखन कार्य में गतिशील है। पँकजोम जी को ये सम्मान उनके ग़ज़ल संग्रह ” क्यूँ रखा राब्ता ‘ के लिए दिया गया है।

पँकजोम जी एक साहित्यिक संस्था हमसुख़न के फाउंडर भी है जो विद्यालयों में काव्य कार्यशालाओं का भी समय समय पर आयोजन करती रहती है। अब तक लगभग 15 विद्यालयों में काव्य कार्यशाला का आयोजन पँकजोम जी की तरफ से किया गया है।

ऑनलाइन सेशन भी ले चुके हैं पंकज

गीत , ग़ज़ल , मुक्तक , हास्य रचनाओं के सृजन के साथ साथ पँकजोम जी उर्दू लिखने पढ़ने के लिए समय समय पर ऑनलाइन क्लासेस का भी आयोजन करते रहते हैं।अब तक 3 सेशन ऑनलाइन ले चुके हैं जिसमें लगभग 300 शायरों ने उर्दू लिपि का इल्म हासिल किया है।पँकजोम जी ने बताया कि ये सम्मान मेरे अकेले का नहीं पूरी छोटी काशी का सम्मान है।

Exit mobile version