हरियाणा के इस जिले में रहस्यमयी बुखार का प्रकोप, 10 दिन में 8 बच्चों की मौत

पलवल : हरियाणा के पलवल (Palwal) में रहस्यमयी बुखार (Mysterious Fever) का कहर देखने को मिल रहा है। यहां पर चिल्ली गांव (Village Chilli) में पिछले दिनों 11 बच्चों की मौत (Death) के बाद अब फिर 10 दिनों में 8 बच्चों की मौत हो गई है। इस प्रकार की बुखार (Fever) से लोग खौफ में हैं।

जानकारी के मुताबिक, हथीन क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Care) तक ग्रामीण नहीं पहुंच पा रहे हैं, क्योंकि वहां तक पहुंचने के लिए कई किलोमीटर पानी के रास्ते को पार करके जाना पड़ रहा है। इसी पानी से डेंगू और मलेरिया (Dengue & Maleria) के मच्छर पनप रहे हैं। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Care) तक नहीं पहुंच रही है।

रहस्मयी बुखार (Mysterious Fever) से छायंसा में शुक्रवार को एक साथ तीन बच्चों की जान चली गई। इस गांव में पिछले 10 दिनों के अंदर 8 बच्चे रहस्मयी बुखार (Mysterious Fever) से दम तोड़ चुके हैं। गांव में सैकड़ों लोग बुखार से पीड़ित हैं।

हथीन क्षेत्र के गांवों में अब तक 24 बच्चे रहस्मयी बुखार (Mysterious Fever) से मौत हो चुकी है। गांव के लोगों में बच्चों की हो रही मौत व बढ़ते बुखार के मरीजों (Patients) की संख्या देखकर हडकंप मचा हुआ है। छायंसा गांव में एजाज की सात वर्षीय बेटी मुब्बसिरा, साकिर के तीन माह के बेटे जिशान और शमशु की नौ दिन की बेटी मुनसिदा की बुखार से मौत (Death) हो गई है।

परिजनों के मुताबिक, मुब्बसिरा को दो दिन पहले बुखार हुआ था. शुक्रवार सुबह उसे नल्हड़ मेडिकल कालेज (Nalhad Medical College) में इलाज (Treatment) के लिए भर्ती कराया गया। शाम को उसकी मौत हो गई।

Exit mobile version