खुशखबरी: अब हरियाणा में Rapid Metro की बारी, जानें किन-किन जिलों को मिलेगा लाभ

करनाल : उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज पीएम नरेन्‍द्र मोदी (Narendra Modi) ने मेट्रो (Rapid Metro) की सौगात दी। आज से मेट्रो शुरू हो गई। अब दिल्‍ली से करनाल (Delhi to Karnal) तक रैपिड मेट्रो ट्रेन का इंतजार है। जमीन भी देख ली गई है। रैपिड ट्रेन के ड्रोन सर्वे के बाद पिलर लगाने से पहले होने वाले मिट्टी जांच के महत्वपूर्ण कार्य को पूरा कर लिया गया है।

इससे पहले ड्रोन सर्वे से यह जान लिया गया कि इस प्रोजेक्ट के तहत ट्रेन का ट्रैक कहां कहां से होकर गुजरेगा। जबकि पिलर जमीन के अंदर 30 फीट तक लेकर जाए जाएंगे। इसके बाद इन पर ट्रेन की लाइन बिछाई जाएगी। अब पानीपत से करनाल तक की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जाएगी। नए साल में इस प्रोजेक्ट का कार्य शुरू होने की संभावना है।

इस प्रोजेक्ट के तहत यह तय हाे चुका है कि करनाल में रैपिड ट्रेन के तीन स्टेशन बनाए जाएंगे। जबकि दिल्ली तक 17 स्टेशन बनेंगे। लोगों के लिए सुकून की बात यह रहेगी कि पहले जहां दिल्ली तक पहुंचने के लिए बस या ट्रेन में ढाई घंटे तक लग जाते थे। अब वही सफर महज एक घंटा कुछ मिनट में तय हो जाएगा। अब दीपावली के बाद इस प्रोजेक्ट पर आगे का कार्य शुरू होने की पूरी उम्मीद बनी हुई है। अलबत्ता स्थानीय प्रशासन भी इस कार्य में पूरी रुचि ले रहा है।

पहले दिल्‍ली से पानीपत था प्रोजेक्‍ट

दिल्ली-पानीपत रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम आरआरटीएस को सरकार से कुछ माह पहले ही मंजूरी मिल थी। हालांकि पहले यह प्रोजेक्ट दिल्ली से पानीपत तक था, लेकिन प्रदेश सरकार के प्रयासों से यह प्रोजेक्ट करनाल तक कर दिया गया। इस कार्य के गति से होने की संभावना इस बात से भी है कि जब पहले दिल्ली से पानीपत तक का प्रोजेक्ट बना तो इसका कार्य तेजी से हुआ। स्टेशन व रूट तय हो गए थे और डीपीआर भी बन गई थी। अब कुछ माह पहले प्रोजेक्ट को करनाल तक विस्तार मिलने से महज करनाल से पानीपत तक की डीपीआर ही बनेगी। ड्रोन सर्वे फाइनल हो चुका है।

बलड़ी बाइपास, ऊंचा समाना व घरौंडा में बनेंगे स्टेशन

प्रोजेक्ट में दिल्ली से लेकर करनाल तक कुल 17 स्टेशन बनाए जाने प्रस्तावित हैं। करनाल जिले में पानीपत की ओर से आते हुए सबसे पहला स्टेशन घरौंडा में बनाया जाएगा। इसके बाद ट्रेन में सवार होने के लिए एक स्टेशन ऊंचा समाना में बनाया जाएगा। जबकि तीसरा स्टेशन बलड़ी बाइपास के पास होगा।

तीनों जगह ही हाइवे के साथ हैं। ऊंचा समाना स्टेशन का लाभ आसपास के ग्रामीणों को मिलेगा तो साथ हाइवे से होकर भी स्टेशन पर पहुंचा जा सकता है। जबकि बलड़ी बाइपास के स्टेशन नए बस स्टैंड के समीप होगा। यहां दूसरे जिलों से बसों में आकर लोग दिल्ली जाने के लिए ट्रेन के सफर का आनंद ले सकेंगे। जबकि घरौंडा स्टेशन भी लोगों के लिए लाभदायक रहेगा।

छह से 10 मिनट में मिलेगी सर्विस

इस प्रोजेक्ट की खास बात यह है कि ट्रेन का लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि छह से 10 मिनट के बीच में ट्रेन स्टेशन पर उपलब्ध होगी। एक बार ट्रेन में 250 लोग सवार हो सकेंगे

Exit mobile version