अब मार्केट में लॉन्च हुई 2 व्हीलर के लिए CNG किट, मिलेगा पेट्रोल डीजल से छुटकारा, देखें डिटेल

नई दिल्ली : भारत में पेट्रोल- डीजल की बढ़ी कीमतों की वजह से वाहन चालकों के जेब का खर्च दोगुना हो गया है. ऐसे में जैसे-जैसे पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं, अल्टरनेटिव फ्यूल के नए अवसर भी मार्केट में आ रहे हैं.

Demo Picture

इसी दिशा में स्कूटर के लिए भी सीएनजी किट मार्केट में आ गया है. बता दे कि एक तरफ पेट्रोल की कीमत ₹90 प्रति लीटर हो गई है वहीं सीएनजी की कीमत लगभग 47 से ₹49 प्रति लीटर तक है.

स्कूटर में लगवाए सीएनजी किट
सीएनजी किट के बाद स्कूटर भी 80 किलोमीटर तक का एवरेज देने लगा है. ऐसे में सीएनजी स्कूटर चलाने वालों के लिए इससे जुड़ी पूरी डिटेल आज हम इस खबर मे लेकर आए है . बता दे कि भारत में अभी कोई भी कंपनी स्कूटर मे सीएनजी किट लगाकर नहीं बेच रही, लेकिन Lovato एक ऐसी कंपनी है जिसने स्कूटर के लिए सीएनजी किट को मार्केट में उतारा है.

बता दें कि इसकी शुरुआत होण्डा की एक्टिवा से की गई है. अगर किसी के पास होंडा की एक्टिवा है तो वह सीएनजी किट लगवा सकता है. लोवाटो की सीएनजी किट को एक्टिवा में सिर्फ ₹15000 के खर्च में सेट किया जा रहा है. बता दें कि यदि आप दिन प्रतिदिन ठीक ठाक स्कूटर चलाते हैं तो यह कीमत एक ही साल में वसूल हो जाती है.

वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों के दिमाग में चल रहा होगा कि होंडा की एक्टिवा में सीएनजी किट लगाने के बाद वह पेट्रोल से नहीं चलेगी. इसके लिए हम आपको बता दें कि यह पेट्रोल से भी चलेगी,  क्योंकि सीएनजी किट लगाते इसमें इसमें एक स्विच लगाया जाता है जिससे वाहन चालक अपनी मर्जी के अनुसार सीएनजी और पेट्रोल से चला सकते हैं. बता दें कि इसे लगाने में 4 घंटे का समय लगता है. एक्टिवा के आगे 2 सिलेंडर लगाकर बाद में उसे ब्लैक प्लास्टिक से कवर कर दिया जाता है. इसके अलावा सीट के नीचे सीएनजी किट को ऑपरेट करने वाली मशीन को लगाया जाता है.

Exit mobile version