Tokyo Olympics : इससे घटिया फाइट नहीं देखी-विनेश के प्रदर्शन पर बोले महावीर फोगाट

भिवानी : Tokyo Olympics में विनेश अपनी बाजी बुरे तरीके से हार गयी है. विनेश 53 किलो वर्ग में स्वर्ण पदक की एक महत्वपूर्ण दावेदार मानी जा रही थी, परन्तु सेमीफाइनल में विनेश बेलारूस की पहलवान वलेना से बुरे तरीके से 3-9 से हार गयी है.

विनेश का प्रदर्शन देख उनके चाचा महाबीर फोगाट का कहना था कि मैंने विनेश का इतना बुरा प्रदर्शन पहले कभी नहीं देखा. उन्होंने कहा कि उन्हें विनेश से इससे कहीं अधिक की उम्मीद थी. बचपन से विनेश के गुरु रहे उनके चाचा का कहना है कि लगता है विनेश ने पूरी मेहनत के साथ बिल्कुल भी कोशिश नहीं की. इसलिए उन्हें ऐसे हार का सामना करना पड़ा.

आपको बता दे कि विनेश ने शुरू से ही चलाकी से काम नहीं लिया और इसका नुकसान यह हुआ कि वह विरोधी खिलाडी के प्लान में फंस गयी. शुरू से ही उन्होंने अपना संरक्षण करते हुए विरोधी खिलाडी को मात देने मे नाकाम रही, जबकि इसी बात का फ़ायदा उठाकर विरोधी खिलाडी ने खुद को उन पर हावी कर दिया. वलेना ने शुरू से ही अपने संरक्षण को मजबूत रखा और विनेश उनके संरक्षण के जाल को नहीं तोड़ पायी. जबकि वलेना ने अपनी नीति के अनुसार उन पर वार किये और एक के बाद एक बढ़त लेती रही. विनेश ने जब वलेना को पीछे से पकड़ा तब भी उसे घुटने के बल बैठने मे नाकाम रही. अपने पसंदीदा डबल लेग वाले पैतरे से भी वह वलेना को शिकस्त नहीं दे पायी और बुरी तरह हार गयी.

आपको बता दे कि विनेश ने स्विडेन के सोफिया को 7-1 से हराकर Tokyo Olympics सेमीफइनल मे प्रवेश किया था. इससे लोगो के मन मे उम्मीद थी कि विनेश गोल्ड नहीं तो सिल्वर तो जरूर लाएंगी, पर बाजी पलट गयी. अब तो विनेश को कांस्य पदक के लिए भी दूसरी खिलाडी के हार का इंतजार करना पड़ेगा. विनेश फोगाट ने 2019 मे हुए तज़ाकिस्तान के कुश्ती चैंपिनशिप के जरिये Tokyo Olympics का टिकट लिया था. उन्होंने अमेरिका की 53 किलो वर्ग की नंबर 1 खिलाडी सारा हिल्डेब्रांड को 8-2 से हराकर यहाँ Tokyo Olympics तक पहुंची थी.

Exit mobile version