देश का पहला साउंडप्रूफ हाईवे बन कर तैयार, उपर से गाड़ियां और नीचे से दौड़ेंगे जंगली जानवर

नई दिल्ली : एमपी के सिवनी जिले में देश का सबसे भव्य साउंडप्रूफ हाईवे बनकर तैयार हो चुका है. बता दे कि परफेक्ट रोड ट्रिप के लिए हाईवे पर दौड़ती गाड़ी,आसपास खूबसूरत नजारे, पेड़ पौधे और वादियों का कॉन्बिनेशन आवश्यक है. बता दे कि देश में इससे पहले कहीं साउंडप्रूफ हाईवे नहीं बना है.

मध्यप्रदेश में बना यह पहला साउंडप्रूफ हाईवे है. इसे 960 करोड रुपए की लागत से तैयार किया गया है. इस हाइवे से गुजरने वाले लोग रुक कर यहां तस्वीरें खींचवाते हैं. वही गाड़िया हवा से बात करती है, लेकिन शोर हाईवे के नीचे नहीं सुनाई देता.

देश का पहला साउंडप्रूफ हाईवे बन कर तैयार
एमपी के सिवनी से होते हुए नागपुर की तरफ जाने वाली 29 किलोमीटर लंबी सड़क को साउंड प्रूफ बनाया गया है. यह हाईवे तकनीक और इंजीनियरिंग की शानदार मिसाल है. यह सड़क शानदार,चमचमाती गाड़ियों की आवाजाही के लिए है. वही हाईवे के नीचे जंगली जानवरों के गुजरने के लिए एनिमल अंडर पास भी है. इस हाईवे का 29 किलोमीटर का हिस्सा पेंच टाइगर रिजर्व के बफर जोन से होकर गुजरता है. यहां से जानवरों की आवाजाही है.

वही हाइवे से गुजरने के दौरान जानवरों के साथ-साथ लोगों को भी खतरा रहता है, इस वजह से जानवरों की सुरक्षा और उनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए इस साउंडप्रूफ हाईवे का निर्माण किया गया है. ताकि जंगली जानवरों को कोई भी परेशानी ना हो. शानदार सड़क और दोनों तरफ जंगल के नजारे के बीच यह सफर लोगों को काफी सुखद एहसास देता है.

Exit mobile version