इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने शुरु की नई सुविधा, ग्राहकों को मिलेगा यह फायदा

चंडीगढ़ : अगर आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाता धारक है तो ये खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक नई सेवा देना जा रही है। जिसके बाद ग्राहकों का काफी समय बच जाएगा।

दरअसल इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आपको वाहनों का बीमा या जनरल इंश्योरेंस करवाने की सुविधा देने जा रहा है जिसके बाद आपको निजी इंश्योरेंस कंपनियों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। आप पोस्ट आफिस जाकर या फिर घर बैठे बीमा की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से लोगों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिये लोगों को अब घर बैठे बीमा किए जाने की सुविधा शुरू की गई है। अधिकारियों की मानें तो इस दिशा में कार्य जरूर किया जा रहा है। जल्द ही प्रक्रिया चालू हो जाएगी।

इस सुविधा के लिए दो कंपनियों से अनुबंध किया गया है। वाहन का बीमा एक या तीन सात तक का कराया जा सकता है। जिन लोगों के खाते डाकघरों में हैं, उन्हें बीमा कराने की जानकारी देने के लिए मेसेज भेजे जा रहे हैं। पोस्टमैन को भी लोगों को जानकारी देने के लिए कहा गया है।

कैसे पाए लाभ ?

अगर आप इस सुविधा का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको 155229 पर कॉल करनी होगी। आपके पास आईपीपीबी खाता होना जरूरी है। सबसे अच्छी बात ये है कि बीमा की पूरी प्रक्रिया पेपरलैस है। ग्राहक के फोन करने पर डाकिया घर आ जाएगा और जरूरी दस्तावेजों की जानकारी हासिल कर बीमा कर देगा।

बीमा की धनराशि आईपीपीबी खाते से डेबिट होगी। बीमा पॉलिसी भी तुरंत ग्राहक की ई-मेल आईडी पर पहुंच जाएगी। पोस्टमास्टर दीपक मल्होत्रा ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से यह सुविधा शुरू की गई है। निश्चित ही इससे लोगों को लाभ मिलेगा।

 

Exit mobile version