Mousam Ki Jankari: उफ़ ये गर्मी! दिल्ली-यूपी में आज बारिश के आसार, यहां गिरेंगे ओले, जानें अगले पांच दिनों का मौसम की जानकारी

Mousam Ki Jankari : IMD Weather: राजधानी समेत देश के कई राज्यों ​में बारिश हुई, जिसके चलते लोगों को पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिली है. दिल्ली और इसके आसपास के कुछ इलाकों में शनिवार (22 अप्रैल) शाम बारिश हुई जिसके बाद मौसम सुहाना हो गया. साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. आईएमडी से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार (23 अप्रैल) को देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा विभाग के अपडेट के अनुसार अगले पांच दिनों तक देश में लू चलने के कम आसार है. इसके अलावा दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान ​37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

मौसम विभाग के अनुसार नरवाना, करनाल, फतेहाबाद, पानीपत, आदमपुर, हिसार, गोहाना, के आस-पास के इलाकों बारिश के साथ 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा जयपुर के चुरू, नागौर, हनुमानगढ़, झुंझुनू जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे भी कहीं-कहीं पर 20-30 Kmph की रफ्तार से तेज हवा और हल्की बारिश होने के अनुमान है. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु,  छत्तीसगढ़ और केरल में भी अगले पांच दिनों के दौरान हल्की बारिश के आसार है.

ओले गिरने के है आसार
विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम, विशाखापत्तनम और अन्य में भी बारिश होने की उम्मीद है. द वेदर चैनल की मेट टीम ने रविवार को तमिलनाडु और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होने की भविष्यवाणी की है.

उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में रविवार को एक-दो स्थानों पर बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी, चमोली , विधि गढ़ के इलाकों में कहीं-कहीं बिजली कड़कने के साथ बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, तेलंगाना, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, अंडमान-निकोबार और सिक्किम में  बारिश और आंधी की उम्मीद है. ओडिशा के कुछ इलाकों में ओला गिरने के आसार है.

बिहार में भी लोगों को बारिश की वजह से भीषण गर्मी और लू से थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग पटना केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने का पूर्वानुमान है. इसके अलावा नालंदा और गया जिले के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है. मध्य प्रदेश के भी रीवा, उज्जैन, जबलपुर में बारिश हो सकती है जिसकी वजह से आज मौसम शुष्क रहेगा.

Exit mobile version