Heatwave: शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों के लिए जारी की नई गाइडलाइन, यूनिफॉर्म में छूट और समय बदलने का निर्देश

Heatwave: इस साल मई माह की शुरुआत के साथ ही देश के कई राज्यों में भयंकर गर्मी और लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है। इसके बावजूद कई राज्यों में बोर्ड और स्कूली परीक्षाओं का आयोजन चल रहा है, तो कुछ में नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने गर्मी से निपटने के लिए स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

स्कूल यूनिफॉर्म के नियमों में दी जाए ढील

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में स्कूल प्रबंधन को कहा गया है कि वे अपने स्कूल में यूनिफॉर्म मानदंडों में ढील देने का प्रयास करें। इतनी गर्मी में स्कूल यूनिफॉर्म में आना बच्चों के लिए परेशानी बन सकता है। गर्मी को देखते हुए विद्यार्थियों को हल्के और हवादार कपड़े पहनने की अनुमति दी जा सकती है।

स्कूलों को समय बदलने के लिए निर्देश

इसके साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को समय में संशोधन करने के लिए भी कहा है। कई राज्यों में अभी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक का है तो कुछ राज्यों में सुबह आठ बजे से दो बजे तक का है। दोपहर दो बजे दोपहर में गर्मी अपने चरम पर होती है और लू चलती है। इसलिए, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को समय में संशोधन करने के लिए भी कहा है।
Exit mobile version