सरकारी घोषणायेंखबर हरियाणा की

हरियाणा: बजट की तैयारियां शुरू, केंद्र की तर्ज़ की लाइव होगा प्रसारण, इन मुद्दों पर होगा फोकस

चंडीगढ़ : Haryana Budget 2022: हरियाणा की भाजपा-जजपा की सरकार का बजट गरीबों के कल्‍याण पर फोकस हो सकता है। राज्‍य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बजट की तैयारियों में जुट गए हैं। इस बार बजट सत्र 25 फरवरी से शुरू हो सकता है और मार्च के पहले पखवाड़े तक चल सकता है। मार्च के पहले सप्ताह में राज्य का आम बजट पेश होने की संभावना है।

1250 अनियमित कालोनियां होंगी नियमित, बड़े गांवों में मिलेंगी शहरों जैसी सुविधाएं

इस बार बजट में करीब 1250 अनियमित कालोनियों को नियमित करने के साथ ही बड़े गांवों में शहरों की तर्ज पर सुविधाएं मुहैया कराने की घोषणा प्रदेश सरकार कर सकती है। बजट सत्र की तारीख तय करने के लिए आठ फरवरी को हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक होने जा रही है, जबकि बजट सत्र की अवधि कितनी होगी, यह विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में तय होगा।

बजट सत्र 25 फरवरी से आरंभ होने की संभावना, मार्च के पहले सप्ताह में पेश होगा बजट

वित्त मंत्री के नाते मुख्यमंत्री मनोहर लाल मार्च में अपना तीसरा बजट पेश करेंगे। इस बार बजट डेढ़ लाख करोड़ रुपये से अधिक पर पहुंचने की संभावना है। जिन विभागों ने अपना पूरा बजट अभी खर्च नहीं किया है, उन्हें वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने बजट का सही और त्वरित इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, कोरोना काल में सभी विभागों के वित्त अनुमान फेल हो गए थे। उदाहरण के लिए आरंभ में जो प्रोजेक्ट सौ करोड़ रुपये का प्रस्तावित था, उस पर सवा सौ करोड़ रुपये का खर्च प्रस्तावित है। लिहाजा विधानसभा के मानसून सत्र में अनुपूरक मांगों के तहत काफी मोटी राशि मंजूर की गई है। कुछ विभाग ऐसे भी हैं, जिनका खर्च अभी लंबित पड़ा है।

केंद्र की तरह इस बार हरियाणा के बजट का भी होगा लाइव प्रसारण

मुख्यमंत्री मनोहरलाल बजट तैयार करने के लिए सभी विभागों के मुखिया, सांसदों, मंत्रियों और विधायकों से फीडबैक ले रहे हैं। कृषि, उद्योग, कर्मचारी, किसान और आम लोगों से उनकी राय जानने की प्रक्रिया भी आरंभ हो गई है। उनके सुझाव बजट में शामिल किए जाएंगे। इस बार पूरे प्रदेश में हरियाणा का बजट लाइव दिखाने की योजना है।

केंद्रीय बजट की प्रस्तुति के बाद लोकसभा में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपना संबोधन कर रहे थे, उसे सुनने के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल और भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े की मौजूदगी में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने बजट के लाइव प्रसारण का सुझाव रखा। मुख्यमंत्री ने इस सुझाव को तुरंत स्वीकार कर लिया। मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के बजट में केंद्र सरकार के समावेशी बजट की झलक दिखाई देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता को दर्शाने वाला बजट है। अमृत काल में प्रस्तुत बजट सर्व समावेशी है। हरियाणा में भी आने वाले दिनों में जो बजट प्रस्तुत किया जाएगा, वह भी सभी वर्गों को ध्यान में रखकर और व्यवस्था को मजबूत करने के लिए होगा। हरियाणा सरकार भी अपने बजट में इस बात पर पूरा फोकस रखेगी कि गरीब का कल्याण कैसे हो? जिनकी आय एक लाख सालाना से कम है, उनकी आय को डबल करने पर कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री ग्राम उत्थान योजना के तहत लगने वाले कैंप का दूसरा चरण जल्द ही शुरू होगा।

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England