हरियाणा स्‍कूल स्‍टेट गेम्‍स का शेड्यूल बदला, जानिए अब कब होंगी प्रतियोगिताएं

अंबाला : हरियाणा शिक्षा विभाग की स्कूल स्टेट गेम्स में एक बाद फिर बदला जाएगा। 24 नवंबर से शुरू होने वाली यह प्रतियोगिताएं अब दिसंबर माह में शुरू होंगी। इसके लिए दूसरी बार शेड्यूल को बदला जाएगा। इसके लिए नया शेड्यूल तैयार किया जा रहा है।

परीक्षाओं और प्रदेश के कई जिलों में प्रदूषण की स्थिति को लेकर बंद किए गए स्कूलों के कारण इन गेम्स को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि स्टेट गेम्स अब जनवरी 2022 तक जारी रहेंगी। अंडर 17 व 19 के इस शेड्यूल का नया कैलेंडर फिर से जारी किया जाएगा।

कोविड काल के दौरान स्कूल गेम्स का आयोजन ब्लाक लेवल से लेकर नेशनल लेवल तक नहीं हो पाया। शिक्षा सत्र 2021-22 में भी इसके शुरु होने की कोई संभावनाएं नहीं थीं। प्रदेश में संभली कोविड की स्थिति को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूल गेम्स का शेड्यूल जारी कर दिया। ब्लाक लेवल से लेकर जिला स्तर पर कंपीटिशन करवाए जा चुके हैं, जबकि अब तैयारी स्टेट लेवल की थी।

लेकिन अचानक अब इन स्टेट गेम्स को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। इसका कारण दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं हैं, जो 18 दिसंबर तक जारी रहनी है। ऐसे में अंडर 17 और 19 के खिलाड़ी स्टेट गेम्स में भाग नहीं ले पाते। इसी कारण से अब स्टेट गेम्स का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा।

दूसरी ओर इन गेम्स को स्थगित करने का दूसरा कारण प्रदेश के कुछ जिलों में प्रदूषण की स्थिति भी मानी जा रही है। इन जिलों में स्कूलों को बंद रखा गया है। ऐसे में यदि स्कूल बंद रहते हैं तो इन जिलों में शेड्यूल के अनुसार तय गेम्स हो ही नहीं पाएंगे।

इसी कारण प्रदूषण की स्थिति और परीक्षाओं के मद्देनजर इन स्टेट गेम्स को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। इस बारे में शिक्षा विभाग के युवा खेल अधिकारी एन सत्यन ने कहा कि इस बारे में फाइल तैयार कर ली है और जल्द ही नया शेड्यूल जारी कर भेज दिया जाएगा।

Exit mobile version