Haryana : पहली से बारहवीं तक के छात्रों की मूल्यांकन परीक्षा होगी 13 दिसंबर से, आफलाइन मोड़ में होंगे एग्जाम

चंडीगढ़: हरियाणा (Haryana) में पहली दिसंबर से स्कूलों को पूरी क्षमता और पूरे समय के लिए खोलने की तैयारियों के बीच शिक्षा विभाग (education department)  ने विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा (SAT) को आफलाइन (Offline) कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं। पहली से बारहवीं तक के बच्चों के लिए यह परीक्षाएं 13 दिसंबर को शुरू होंगी। इसके अलावा आठवीं तक के बच्चों को मिड-डे मील (Mid Day Meal) में गर्मा-गरम खाना भी परोसा जाएगा।

शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (District Education Officers) और मौलिक शिक्षा अधिकारियों (Elementary Education Officers) को लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (State Council of Educational Research and Training) सभी डीईओ और डीईईओ को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाओं (answer sheets) की सीडी भेजेगी।

प्रश्नपत्र जिला स्तर पर छपवाने होंगे, जिसके लिए विभाग की ओर से पांच लाख रुपये दिए जाएंगे। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन परीक्षा के दिन ही करने के निर्देश दिए गए हैं। राजकीय माडल संस्कृति विद्यालयों में दसवीं और बारहवीं के बच्चों के लिए ही यह परीक्षाएं होंगी।

Exit mobile version