खुशखबरी- हरियाणा में नए बनेंगे 82 हजार BPL कार्ड, कटेगा इन लोगों का BPL लिस्ट से नाम

चंडीगढ़ : BPL Cards in Haryana- हरियाणा में गरीब परिवारों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश सरकार 82 हजार गरीब परिवारों के बीपीएल (BPL) कार्ड बनाने की तैयारी में है। पत्रकारों के एक प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने बताया कि परिवार पहचान पत्र (Family Id) योजना के आय सत्यापन सर्वे में अब तक 82 हजार ऐसे परिवारों की पहचान हुई है जिनकी आमदनी सालाना (Annual Income) 1.80 लाख रुपए से कम है।

इन सभी के बीपीएल (BPL) कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही इस सर्वे के दौरान 75 हजार ऐसे परिवारों की पहचान हुई है जिनकी आमदनी 1.80 लाख रुपए से अधिक है और वे बीपीएल परिवारों के लिए बनाई गई योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। ऐसे परिवारों का नाम बीपीएल सूची से काटा जाएगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डाॅ. अमित अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

जमीन की अदला-बदली के लिए स्टाम्प डयूटी में छूट

पत्रकारों से बातचीत के दौरान मंत्रिमण्डल के निर्णयों के बारे में मुख्यमंत्री ने बताया कि अब किसानों को अपनी जमीन की अदला-बदली करने के लिए पूरी स्टाम्प डयूटी नहीं देनी पड़ेगी। मंत्रिमण्डल में यह प्रस्ताव पास किया गया है कि एक ही राजस्व सम्पदा में जमीन की अदला-बदली किसान मात्र 5 हजार रुपए की स्टाम्प डयूटी देकर कर सकेंगे।

विधानसभा सत्र 20 अगस्त से

मुख्यमंत्री ने बताया कि मंत्रिमण्डल ने हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र 20 अगस्त से शुरु करने के लिए अपनी संस्तुति प्रदान की। इस संबंध में महामहिम राज्यपाल को 20 अगस्त से सत्र आरम्भ करने की अनुमति ली जाएगी। उन्होंने बताया कि विधानसभा सत्र की अवधि बिजनेस एडवाईजरी कमेटी की बैठक में तय की जाएगी।

Exit mobile version