हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, अब ईडब्ल्यूएस श्रेणी के युवाओं को दिया बंपर फायदा

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के युवाओं के लिए बड़ी सौगात दी गई है। प्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के समय इकोनामिक वीकर सेक्शन (आर्थिक रूप से कमजोर) युवाओं को मिलने वाले आरक्षण को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब से जो भी युवा ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अंतर्गत कॉलेज में एडमिशन लेना चाहेगा, तो उसको एडमिशन के समय 10 फीसद अलग-अलग आरक्षण दिया जाएगा। इसके बारे में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने सभी कॉलेजों के प्राचार्य को लिखित आदेश जारी कर दिए गए हैं।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी नए आदेशों के अनुसार हरियाणा के सभी सरकारी निजी और सरकारी अनुमान अनुदान प्राप्त कॉलेजों में दाखिले के समय आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के युवाओं को प्रदेश के कोटे और केंद्रीय कोटे के तहत 10-10 फीसद आरक्षण प्रदान किया जाएगा।

गौरतलब है कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा 25 जनवरी 2019 को इस मामले में आदेश जारी किए जा चुके हैं। लेकिन सरकार की तरफ से आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई थी। जिस कारण दाखिले के समय भ्रम की स्थिति बनी हुई थी। अब सरकार द्वारा इस मामले में नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण कर दिया गया है कि EWS श्रेणी के अंतर्गत आने वाले युवाओं को केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से 10-10 फीसद का आरक्षण दिया जाएगा।

Exit mobile version