हरियाणा सरकार का पेंशन पाने वालों की सुविधा को लेकर बड़ा ऐलान, सरकार द्वारा उठाया गया यह बड़ा कदम, जानें

चंडीगढ़ : प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पेंशन धारकों के हित में बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री खट्टर द्वारा सामाजिक सुरक्षा सम्मान पेंशन योजना का लाभ बुजुर्गों एवं अन्य लाभार्थियों को गांव स्तर पर ही देना सुनिश्चित कराने के लिए जरूरी आदेश दे दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि प्रदेश में यदि किसी घर में घरेलू गैस कनेक्शन नहीं है तो ऐसे परिवारों को 1 महीने के अंदर गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाए।

कई गांव में नहीं है बैंक
मुख्यमंत्री खट्टर द्वारा पेंशन प्राप्त करने बालों के लिए यह बड़ा ऐलान किया गया। उन्होंने कहा कि कई गांव ऐसे हैं जहां एक भी बैंक उपलब्ध नहीं है और लोगों को पेंशन के लिए एक गांव से दूसरे गांव में जाना पड़ता है। उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसीलिए अब से बुजुर्गों की सुविधा को देखते हुए उन्हें गांव में ही पेंशन उपलब्ध करवाई जाएगी।

दिए जाएंगे घरेलू गैस तथा पानी के कनेक्शन
शुक्रवार को मुख्यमंत्री द्वारा कई राहत भरे ऐलान किए गए। इसके तहत हरियाणा में किसी भी घर में यदि घरेलू कल गैस कनेक्शन नहीं है तो ऐसे पात्र परिवारों को 1 महीने के अंदर गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के तहत पात्र परिवारों को कनेक्शन दिए जाएंगे। दूसरी तरफ नवंबर तक हर घर को ‘जल जीवन मिशन’ के तहत पीने का पानी उपलब्ध करवाए जाने संबंधित निर्देश भी दिए गए। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना से संबंधित किसानों की समस्याओं का समाधान भी निकाला जाए। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री यहां दिशा कमेटी के प्रांत स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।

Exit mobile version