हरियाणा सरकार ने बढ़ाया इन कर्मचारियों का वेतन, देखें पूरी जानकारी

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने आज एक सराहनीय कदम उठाया है. हरियाणा सरकार द्वारा लंबे समय से पैरोल पर चल रहे कर्मचारियों को पक्का किए जाने की मांग जल्दी ही पूरी होने वाली है. बता दें कि काफी लंबे समय से सफाई कर्मचारियों द्वारा इस तरह की मांगे की जाती रही हैं. इससे संबंधित आंदोलन भी किए जाते रहे हैं. मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार कृष्ण बेदी ने बताया कि हरियाणा में पैरोल पर काम कर रहे सफाई कर्मचारियों को जल्द ही कानूनन पक्का कर दिया जाएगा.

कृष्ण बेदी ने बताया कि जो कर्मचारी लगातार 15 माह तक बैंक अकाउंट से सैलरी ले रहे थे, उन्हें पैरोल पर लाया गया ताकि उनकी मूलभूत जरूरतों को सरकार द्वारा पूरा किया जा सके. उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के 10900 के करीब ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को पिछले कार्यकाल के दौरान वेतन वृद्धि का तोहफा दिया गया था. इन कर्मचारियों की तनख्वाह 8100 रुपए से 10 हज़ार रुपए कर दी गई थी.

इसके बाद 10,000 से 11,500 रुपए कर दी गई थी. बेदी ने बताया कि पिछले कार्यकाल की समाप्ति के दौरान मुख्यमंत्री ने एक बार फिर बढ़ोतरी करके इनकी तनख्वाह 12,500 रुपए कर दी थी. इसके बाद भी मुख्यमंत्री के द्वारा इनकी तनख्वाह को 14 हज़ार रुपए कर दिया गया. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने करनाल में घोषणा की थी कि इन कर्मचारियों की तनख्वाह में देरी होने की स्थिति में जिम्मेदार अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी और तनख्वाह देने में देरी होने पर अगले महीने की तनखा में 500 रुपए की बढ़ोतरी कर दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि ग्रामीण सफाई कर्मचारियों की तनख्वाह साल के शुरुआत में ही इनके एक हेड के खाते में डाल दी जाएगी. उसके बाद ब्लॉक का अधिकारी या सरपंच इनको तनख्वाह देने का काम करेगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा साल 2014 में इन्हें एकमुश्त 35 सो रुपए वर्दी और जूतों के लिए देने का फैसला किया गया था, इसके बाद इस राशि मे 500 रुपए की बढ़ोतरी की गई. बेदी ने बताया कि हरियाणा में ग्रामीण सफाई कर्मचारियों की और ज्यादा भर्ती की जाएगी.

Exit mobile version