हरियाणा: अंतरराज्यीय मूवमेंट के लिए ऑनलाइन बनवाएं मूवमेंट पास, फिर खोला गया पोर्टल

सोनीपत : हरियाणा के सोनीपत जिले के उपायुक्त ललित सिवाच ने कहा कि दिल्ली में सप्ताहांत (वीकेंड कर्फ्यू) के चलते आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए सरल पोर्टल के माध्यम से मूवमेंट पास जारी करने की सुविधा दोबारा प्रारंभ की गई है। सरल पोर्टल पर आवेदन करके मूवमेंट पास प्राप्त किया जा सकता है। इससे दिल्ली के रास्ते आने-जाने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

डीसी ने मुख्य सचिव संजीव कौशल के निर्देश पर जानकारी दे रहे थे। इससे पहले मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अंतर्गत आने वाले जिलों के उपायुक्तों से विशेष बातचीत करते हुए स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश भी दिए।

डीसी ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए बताया कि दिल्ली के रास्ते अन्य जिलों अथवा राज्यों में जाने के लिए लोगों को वीकेंड कर्फ्यू के दौरान प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। सोनीपत से भी काफी संख्या में लोगों का दिल्ली व दिल्ली के रास्ते आना-जाना होता है।

इनमें स्वास्थ्य, पुलिस और अन्य सेवाओं से जुड़े लोग भी शामिल रहते हैं, जिन्हें निर्बाध आवाजाही की आवश्यकता है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने फिर से सरल पोर्टल शुरू कर रही है, जिसके माध्यम से ऑनलाइन मूवमेंट पास जारी किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने इसके लिए उन्होंने दिल्ली की सीमाओं पर विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए। 

मास्क व वैक्सीन नहीं लगवाने वालों पर लगेगा 500 रुपये जुर्माना

डीसी ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन जरूरी है। इनका उल्लंघन स्वीकार नहीं होगा। मास्क व वैक्सीन न लगाने वाले लोगों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने विशेष रूप से निर्देश दिए कि उन संस्थानों का भी 5000 रुपये का चालान किया जाए जो कोरोना के नियमों का पालन नहीं करता। इनमें होटल, रेस्तरां, मॉल्स आदि को विशेष रूप से शामिल किए जाएं। 

अस्पतालों में आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता जरूरी

डीसी ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम को और अधिक सुदृढ़ किया जाए। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. जयकिशोर को निर्देश दिए कि वह निजी व सरकारी अस्पतालों में आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। विशेष रूप से ऑक्सीजन प्लांट को सुचारु रूप से संचालित रखें। जिले में कोरोना संक्रमितों को आइसोलेट करने के लिए 2214 सामान्य बेड की सुविधा है। इसके अलावा 804 ऑक्सीजन बेड व 158 आईसीयू बेड व 86 वेंटिलेटर की सुविधा है। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. दिनेश छिल्लर और डॉ. आदर्श शर्मा मौजूद रहे।

Exit mobile version