हरियाणा: नगर पालिकाओं व नगर परिषदों के चुनाव अब होंगे इस दिन, आई ये बड़ी जानकारी

चंडीगढ़ : हरियाणा की 51 नगर पालिकाओं व नगर परिषदों के चुनाव 24 अप्रैल को होंगे। इसके लिए हरियाणा के सभी जिला चुनाव अधिकारियों को तैयारियों के आदेश दे दिए गए हैं। हरियाणा के चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि 5 जनवरी 2022 को चुनाव आयोग की वोटर लिस्ट के हिसाब से यह चुनाव करवाए जाएंगे। चुनाव ईवीएम से ही होंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने इसके लिए चुनाव आयोग को सिफारिश कर दी है, जिसके बाद अब चुनाव आयोग इसकी तैयारियों में जुट गया है।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि 24 अप्रैल को होने वाले चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचों सरपंचों के चुनाव को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं किया गया है, क्योंकि चार-पांच मामले हाई कोर्ट में चल रहे हैं। इनमें महिलाओं के लिए आरक्षण, एससी व बीसी के लिए आरक्षण का मुद्दा भी है। इस मामले में 21 मार्च को हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है जैसे ही मिलेगी पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

पंचायत चुनाव बेल्ट के पैसे होंगे

चुनाव आयुक्त ने कहा कि जिला परिषद के चेयरमैन, जिला परिषद के वार्ड, पंचायत समिति के चेयरमैन के चुनाव ईवीएम से होंगे जबकि पंचों के चुनाव बेल्ट पेपर से करवाए जाएंगे क्योंकि प्रदेश के पंचों की संख्या अधिक है जो ईवीएम से संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर ईवीएम उपलब्ध हुई तो निश्चित तौर पर पंचायत समिति के वार्ड के चुनाव में ईवीएम से होंगे।

Exit mobile version