DC Rate की भर्तियां अब होंगी इस तरीके से, किस को मिलेंगे कितने अंक? उम्र का फैक्टर होगा अहम्

चंडीगढ़ : DC Rate Bharti : सरकारी महकमों, बोर्ड-निगमों और सरकारी संस्थानों में पक्की नौकरियों की तर्ज पर अब अनुबंध आधार की नियुक्तियों में भी पर्ची-खर्ची सिस्टम बंद होगा। ठेकेदारी सिस्टम खत्म होने से न अफसर अपने चहेतों को नौकरी पर लगा पाएंगे और न माननीय किसी की सिफारिश कर सकेंगे।

कच्ची नौकरियों में मुख्यमंत्री परिवार अंत्योदय उत्थान योजना के तहत चिन्हित सबसे गरीब परिवारों को प्राथमिकता मिलेगी जिसके बाद सक्षम युवा पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं का नंबर आएगा।

हरियाणा दिवस पर सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कच्ची नौकरियों में भाई-भतीजावाद और लेन-देन खत्म करने के लिए तैयार योजना का पूरा रोडमैप दिखाया। अनुबंध आधार के तमाम पदों पर नियुक्तियां कौशल रोजगार निगम करेगा। वर्क लोड़ के अनुसार जितने कच्चे कर्मचारियों की जरूरत होगी, सभी महकमे और बोर्ड-निगम उसकी मांग वित्त विभाग को देंगे।

वित्त विभाग निर्धारित बजट को देखते हुए कौशल विकास निगम इन पदों को भरने लिए स्वीकृति देगा। सामाजिक सुरक्षा के तहत विभिन्न पैरामीटर के आधार पर निर्धारित 100 अंकों में से जिसे ज्यादा अंक मिलेंगे, उसी की नियुक्ति की जाएगी।

गरीबों को सबसे ज्यादा अंक

श्रेणी अंक

80 हजार रुपये से कम सालाना कमाई वाले परिवार 40

दो लाख रुपये से कम सालाना कमाई वाले परिवार 30

तीन लाख रुपये से कम सालाना कमाई वाले परिवार 20

चार लाख रुपये से कम सालाना कमाई वाले परिवार 10

विषय विशेषज्ञता 20

संयुक्त पात्रता परीक्षा पास 10

विधवाएं और अनाथ युवा पांच

गृह जिला (जिस जिले में भर्ती होनी है) पांच

42 साल से अधिक उम्र के लोगों की नियुक्ति नहीं

कच्ची नौकरियों में 42 साल से अधिक उम्र के लोगों की नियुक्ति नहीं होगी। नौकरियों में सर्वाधिक तरजीह 30 से 36 साल की आयु के लोगों को मिलेगी, जबकि 36 से 42 साल की उम्र के लोगों को दूसरे नंबर पर रखा गया है। इसके बाद 24 से 30 साल और फिर 18 से 24 साल की उम्र के युवाओं को रोजगार में प्राथमिकता मिलेगी। भर्ती में संबंधित जिले के युवाओं को ही नौकरी दी जाएगी।