Haryana Covid Guidelines: प्रदेश में शिक्षण संस्थान व पांच जिलों में सिनेमा हॉल और मॉल 12 तक बंद

चंडीगढ़ : Haryana Covid Guidelines : हरियाणा सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य में कड़ी पाबंदियां लगा दी हैं। स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई, आंगनवाड़ी केंद्र, क्रेच, पुस्तकालय, प्रशिक्षण केंद्र पूरे प्रदेश में बंद रहेंगे। ग्रुप ए में शामिल गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, पंचकूला व सोनीपत  सभी सिनेमा हॉल बंद रहेंगे, थियेटर व मल्टीप्लेक्स को पूरी तरह से बंद रखना होगा। बाकी जिलों में 50 फीसदी क्षमता के साथ खोल सकेंगे।


 
मुख्य सचिव व राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन संजीव कौशल ने शनिवार देर रात इस बारे आदेश जारी कर दिए। खिलाड़ियों के अलावा तमाम लोगों के लिए स्विमिंग पूल व खेल परिसर बंद रहेंगे। बार और रेस्टोरेंट में पांच जिलों में 50 फ़ीसदी तक ग्राहकों के साथ ही खोल सकेंगे। इन पांच जिलों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर 50 फीसदी कर्मचारी ही सरकारी व निजी दफ्तरों में आ सकेंगे। 

सब्जी मंडी, अनाज मंडी, सार्वजनिक परिवहन, पार्क, धार्मिक स्थल, रेस्त्रां, होटल, डिपार्टमेंटल स्टोर, राशन की दुकान, मॉल, शराब की दुकान, शॉपिंग परिसर, सिनेमाघरों, अहाता, स्थानीय बाजार, पेट्रोल पंप, मिल्क बूथ, योगशाला, जिम, सरकारी दफ्तरों, उपक्रमों व बैंक इत्यादि में दोनों डोज वाले ही जा सकेंगे। ट्रक व ऑटो रिक्शा में भी दोनों टीका लगवा चुके लोग ही आवागमन कर सकेंगे।
अंतिम संस्कार में 50 व शादी में 100 लोग ही हिस्सा ले सकेंगे। नो मास्क, नो सर्विस सख्ती से लागू करनी होगी। आदेश का उल्लंघन व्यक्तिगत रूप से करने पर 500 व संस्थान के तौर पर किया तो 5000 जुर्माना लगेगा। जुर्माना नहीं देने पर धारा-188 के तहत कानूनी कार्रवाई होगी।  

हरियाणा में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ने शुरू हो गए हैं। शनिवार को कुल 552 नए मामले मिले हैं, जो पिछले 10 जून के बाद एक दिन में सबसे अधिक केस हैं। इनमें गुरुग्राम में 298 और फरीदाबाद में 107 मरीज मिले हैं। हालांकि, ओमिक्रॉन का नया कोई केस सामने नहीं आया है। कुल 63 केसों में से 40 को ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, जबकि अभी 23 केस एक्टिव हैं। वहीं, कोरोना के कुल एक्टिव केस 1907 हैं और इनमें से 1216 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 

नए केसों की संख्या बढ़ने से संक्रमण दर भी बढ़ गई है। पहले सप्ताह पहले संक्रमण दर 1 प्रतिशत से नीचे चल रही थी, लेकिन अब यह 1.39 प्रतिशत रोजाना पहुंच गई है। कुल संक्रमण दर 5.30 फीसदी हो गई है। रिकवरी दर 98.45 प्रतिशत पहुंच गई है। मई माह में कोरोना की दूसरी लहर पीक पर जाने के बाद जून में केस कम होने लगे थे। लेकिन अब फिर से नए केसों की संख्या में वृद्धि हो रही है। पहले भी गुरुग्राम और फरीदाबाद में अधिक केसों के बाद अन्य शहरों में तेजी से संक्रमण फैला था। 

जीटी बेल्ट में बढ़ रहे मामले
एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद के साथ साथ हरियाणा के जीटी बेल्ट के जिलों में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। गुरुग्राम 298, फरीदाबाद 107, अंबाला 32, सोनीपत 31, पंचकूला 26, रोहतक 12, पानीपत-झज्जर 7-7, करनाल-कुरुक्षेत्र 6-6, यमुनानगर 5, नूंह 4, हिसार 3, चरखी दादरी 2, जींद-कैथल-पलवल-भिवानी-सिरसा में 1-1 नये केस मिले हैं। महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी में कोई नया केस नहीं मिला है।

टीकाकरण पर जोर
अब तक प्रदेश में कुल 3.45 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। शनिवार को 67468 ने पहली और 118199 ने कोरोना की दूसरी खुराक ली। स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि जल्द से जल्द प्रदेश की पात्र आबादी को टीकाकरण से कवर किया जा सके। एनएचएम के एमडी प्रभजोत सिंह ने कहा कि टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए विभाग तमाम प्रयास रहा है।

Exit mobile version