सरकारी घोषणायेंराजनीति

Haryana Car Plants हरियाणा में जल्द शुरू होंगे कई बड़ी कंपनियों के प्लांट, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

चंडीगढ़ : Haryana Car Plants : हरियाणा निवास में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Haryana Depty CM Dushyant Chautala) ने प्रदेश में चल रही औद्योगिक गतिविधियों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की. चौटाला (Chautala) ने बताया कि सोनीपत (Sonopat) जिले के खरखोदा (Kharkhoda Plant) आईएमटी में मारुति कंपनी (Maruti Company) के दो बड़े प्लांट (Car plant) की तस्वीर साफ हो गई है. मारुति 800 एकड़ में कार और 100 एकड़ में मोटरसाइकिल बनाने का प्लांट लगाने जा रही है।

चौटाला ने बताया कि हरियाणा सरकार मारुति उद्योग को 2 करोड़ 96 लाख रुपये प्रति एकड़ की दर से 900 एकड़ जमीन नीलामी के जरिए देने जा रही है. हरियाणा के अनुरोध पर केंद्र सरकार ने इन दोनों संयंत्रों के लिए पर्यावरण मंजूरी दे दी है। कंपनी ने कुल मूल्य का 10% HSIIDC के पास जमा कर दिया है।डिप्टी सीएम ने कहा कि जिस दिन मारुति कंपनी बाकी रकम का 90 फीसदी जमा करेगी उसी दिन सरकार जमीन को मारुति के नाम ट्रांसफर कर देगी.

उन्होंने बताया कि खरखौदा आईएमटी (Kharkhoda IMT)कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे (Kundli Manesar Palwal Expressway) से जुड़ा है। आने वाले दिनों में कई कंपनियां यहां अपने प्लांट लगा सकती हैं, जिससे राज्य के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने बताया कि एएलटी ग्रुप बैटरी सोहना आईएमटी (Sohana IMT) में अपनी उत्पादन इकाई शुरू कर रही है। प्लांट निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और अगले एक साल में यहां बैटरियों का उत्पादन शुरू हो जाएगा। इस प्लांट के शुरू होने से करीब 8 हजार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

चौटाला ने बताया कि फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स कंपनी मानेसर में एशिया का सबसे बड़ा वेयरहाउस बनाने जा रही है। पांच से सात मंजिला यह गोदाम आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और करीब 12 हजार युवाओं को रोजगार देगा। उन्होंने बताया कि झज्जर जिले के झड़ली में दो नई सीमेंट फैक्ट्रियां आएंगी। इसके अलावा हमारी सरकार बांगर सीमेंट के अतिरिक्त प्लांट को पहले ही मंजूरी दे चुकी है। साथ ही ग्लासिक पेंट्स को प्लांट स्थापित करने के लिए पानीपत में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के पास 80 एकड़ जमीन दी गई है।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे (Gurugram Dwarka Expressway) के किनारे 25 एकड़ जमीन पर देश का सबसे बड़ा हेलीहब बनाने की परियोजना को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. यह हेली हब एनसीआर की जरूरतों को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा। इसके माध्यम से चिकित्सा सेवाओं के अलावा व्यावसायिक गतिविधियों और चारधाम यात्रा संभव होगी। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के शुरू होने से यहां भी हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण औद्योगिक विकास की गति धीमी हो गई है, लेकिन हमारी सरकार ने बेहतर प्रयासों से न केवल इस पर तेजी से नियंत्रण किया, बल्कि नए निवेश को भी आकर्षित किया. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल के दौरान हरियाणा में करीब 28 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित हुआ है. कोरोना के कारण कई राज्यों में कई एमएसएमई इकाइयां बंद थीं, लेकिन हरियाणा में कई नए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग शुरू हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England