खुशखबरी: हरियाणा में कॉलेज की छात्राओं को मिलेगी फ्री बस सेवा, चलाई जाएंगी 600 स्पेशल बसें

कॉलेज की छात्राओं के लिए निशुल्क बस सुविधा योजना की जानकारी देते हुए प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा, प्रदेश सरकार महिलाओं की शिक्षा एवं सुरक्षा के लिए शुरू से ही गंभीर है. सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जहां लड़कियों की सुविधा के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हैं. वहीं उनकी सुरक्षा के लिए समय-समय पर उचित कदम उठाकर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया है. इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने कॉलेज में पढ़ने वाली लड़कियों के लिए उनके गांव से कॉलेज तक जाने व छुट्टी होने पर वापस गांव तक आने के लिए हरियाणा राज्य परिवहन की स्पेशल बसें चलाने का फैसला लिया है.

मंत्री जेपी दलाल ने यह भी कहा कि बस की सुविधा से जहां लड़कियों को घंटों वाहनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. वहीं उनको बसों में पर्याप्त सीटों की उपलब्धता होगी, जिससे किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. इस सुविधा से छात्राओं को बस स्टैंड से कॉलेज तक व कॉलेज से बस स्टैंड तक राह में होने वाली परेशानियों से भी निजात मिल सकेगी.

पिक एंड ड्रॉप की सुविधा

परिवहन विभाग की ओर से चलाई जा रही स्पेशल बसें कॉलेज की छात्राओं को उनके गांव से कॉलेज के गेट तक और इसी तरह कॉलेज से गांव तक छोड़ेगी. जेपी दलाल ने कहा कि महिला शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक अहम कदम होगा, जिससे छात्राओं के अलावा उनके अभिभावकों को बड़ी राहत मिलेगी. प्रदेश सरकार इस सुविधा को बहुत शीघ्र लागू कर देगी.

कॉलेज प्रशासन तैयार करेंगे बस रूट

कॉलेज की छात्राओं के लिए शुरू की जा रही फ्री बस सुविधा योजना के तहत बसों के लिए रूट तैयार किए जाएंगे. सरकार ने कॉलेजों के प्राचार्यों व परिवहन अधिकारियों को मिलकर रूट तय करने की जिम्मेदारी सौंपी है. परिवहन विभाग के अधिकारी कॉलेज के प्राचार्य से विभिन्न गांवों से कॉलेज में पढ़ने के लिए आने वाली छात्राओं की संख्या की जानकारी लेंगे, कॉलेज की छात्राओं के आंकड़े के अनुसार ही बसों की संख्या और रूट तय किए जाएंगे.

Exit mobile version