नए साल में महिलाओं को सरकार का तोहफा, कॉलेजों में कैंटीन मुहैया करवाने की तैयारी, देखें योजना

भिवानी : नववर्ष 2022 में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के जिला प्रशासन कारगर योजना तैयार रहा है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कॉलेज में कैंटीन मुहैया करवाई जाएंगी, जहां पर वे विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों के लिए रिफ्रेशमेंट आदि तैयार कर बेच सकें।

Reference Photo

प्रथम चरण में सब डिविजन स्तर पर कॉलेज में कैंटीन खोली जाएंगी, उसके बाद खंड स्तर पर कॉेलेज में कैंटीन स्थापित करवाई जाएंगी। इससे जहां एक तरफ विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों को सस्ती दरों पर शुद्ध स्वादिष्ट रिफ्रेशमेंट मिलेगा, वहीं दूसरी ओर महिलाओं को परिवार चलाने के लिए काम मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा भी महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। जिला में करीब 150 स्वयं सहायता समूह हैं, इनमें 40 से 50 ऐसे ग्रुप हैं, जो खाना बनाने में माहिर हैं। जिला प्रशासन ऐसे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्थायी रोजगार प्रदान के लिए एक अवसर देगा ताकि वे अपना काम बिना किसी चिंता के कर सकें। इसके लिए इन महिलाओं को कॉलेजों में कैंटीन मुहैया करवाई जाएंगी, जहां पर वे अपना काम कर सकेंगी।

प्रथम चरण में सब डिविजन स्तर पर तथा दूसरे चरण में खंड स्तर पर कॉलेज में कैंटीन खोली जाएंगी, जहां पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को काम दिया जाएगा।

सबसे पहला प्रयास जिला भिवानी से
हालांकि प्रदेश व केंद्र सरकार स्वयं सहायता समूह को रोजगार मुहैया करवाने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन इन सबके बीच प्रदेश में भिवानी ऐसा पहला जिला है, जहां पर जिला प्रशासन द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा कॉलेज में कैंटीन शुरू करवाई गई है। यह अपने आप में अनूठा प्रयास है। इससे निश्चित तौर पर महिलाओं का मनोबल बढ़ा है।

महाराजा नीमपाल सिंह और वैश्य कॉलेज में चल रही है तैयारी
प्रशासन द्वारा राजीव गांधी राजकीय महिला कॉलेज के बाद अब महाराजा नीमपाल सिंह कॉलेज और वैश्य महाविद्यालय में कैंटीन शुरू करवाने की योजना है। महाराजा नीमपाल सिंह कॉलेज में कैंटीन खोलने की लगभग सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। वहीं वैश्य कॉलेज में कैंटीन तैयार करवाई जा रही है।

जानिए…क्या-क्या परोसा जा रहा है दिशा कैंटीन पर

उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय पर राजीव गांधी राजकीय महिला महाविद्यालय में भी जिला प्रशासन ने एक स्वयं सहायता समूह को कैंटीन दिलाई है। यहां पर दिशा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा कैंटीन चलाई जा रही है। महिलाओं द्वारा यहां पर चाय, कॉफी के अलावा सांभर, इडली, परांठे, कढ़ी-चावल, पीजा-बर्गर, समोसे व पकौड़े तैयार कर बिक्री की जा रही है।

Exit mobile version