खुशखबरी : सोलर पैनल पर सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी, जाने कीमत, सब्सिडी लाभ और आवेदन का तरीका

नई दिल्ली : सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सरकार की मंशा है कि देश में ज्यादा से ज्यादा सौर ऊर्जा का प्रसार हो पाए। ताकि किसानों के साथ-साथ आम लोग भी इसका फायदा उठा सकें। इसी लिए सरकार नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग करने पर बल दे रही है। सरकार चाहती है कि घरों की छतों पर लगने वाले सोलर पैनल पर सब्सिडी दी जाए। ताकि आम लोग भी सोलर ऊर्जा का लाभ उठा सकें। इसीलिए सरकार द्वारा रूफटॉप योजना चलाई जा रही है। जिस का संचालन स्थानीय विद्युत कंपनियों के माध्यम से किया जा रहा है।

क्या है सोलर रूफटॉप योजना, जाने
सरकार द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा के तहत सोलर पैनल के लिए अनुदान दिया जाता है। इसमें सोलर रूफटॉप योजना के तहत की 3 किलो वाट पर 40 फीसद सब्सिडी तथा 3 किलो वाट से 10 किलो वाट के लिए 20% तक की सब्सिडी दी जा रही है। इसके अतिरिक्त यदि आप इंडस्ट्रियल यूज़ के लिए सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो 3 किलो वाट से लेकर 10 किलो वाट का सोलर पैनल पर 20% तक की सब्सिडी सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है।

ये रहेंगी कीमतें

ऐसे करें आवेदन
यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए नजदीकी बिजली ऑफिस में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001803334 पर संपर्क भी कर सकते हैं।

Exit mobile version